Breaking News

Lohri Recipes : लोहड़ी पर झटपट बनाएं मूंगफली की बर्फी, जानें इसकी रेसिपी

आज देशभर में लोहड़ी (Lohri) का त्योहार मनाया जा रहा है. लोहड़ी साल का पहला त्योहार है. ये त्योहार साल के सबसे ठंडे महीने यानी जनवरी में पड़ता है. हर साल 13 जनवरी (January) को लोहड़ी मनाई जाती है. इस मौके पर लोग तरह-तरह के स्नैक्स का आंनद लेते हैं. इसके अलावा कई तरह की मिठाइयां (winter special desserts) भी बनाई जाती है. इसमें मूंगफली की बर्फी (Peanut Barfi) भी शामिल है. इस बर्फी को आप आसानी से घर पर बना सकते हैं. इस बर्फी को बनाने के लिए आपको केवल 5 सामग्री जरूरत होगी जैसे मूंगफली, काजू, गुड़, दूध और घी. ये रेसिपी सिर्फ 30 मिनट में तैयार की जा सकती है और ये बहुत ही स्वादिष्ट होती है. आप बादाम, अखरोट, किशमिश और यहां तक ​​कि तिल को भी बर्फी के मिश्रण में शामिल कर सकते हैं. बच्चे हों या बड़े, सभी को ये बर्फी रेसिपी जरूर पसंद आएगी. आप इन बर्फी (Barfi) को लंबे समय तक चलने के लिए एयरटाइट कंटेनर में स्टोर कर सकते हैं. बर्फी को मीठा करने के लिए चीनी के बजाए केवल गुड़ का इस्तेमाल करें. आइए जानें इसकी रेसिपी.

मूंगफली की बर्फी की सामग्री

1 कप कच्ची मूंगफली

1 कप गुड़

2 बड़े चम्मच घी

1/2 कप काजू

2 बड़े चम्मच दूध

मूंगफली की बर्फी बनाने की विधि

स्टेप – 1 मूंगफली को भून लें

एक पैन में मूंगफली डालें और इन्हें हल्का सुनहरा भूरा होने तक भूनें. भुनी हुई मूंगफली का छिलका हटाने के लिए अपने हाथों के बीच में रगड़ें. अब मूंगफली को ठंडा होने दीजिए.

स्टेप – 2 मूंगफली-काजू का पाउडर बना लें

अब भुनी हुई मूंगफली को काजू के साथ ब्लेंडर में डालकर पीसकर दरदरा पाउडर बना लें.

स्टेप – 3 गुड़ की चाशनी बनाएं

एक पैन में 1/4 कप पानी के साथ गुड़ डालें. अच्छी तरह मिक्स करके मध्यम आंच पर पकाएं. गुड़ के घुलने तक और मिश्रण थोड़ा गाढ़ा होने तक पकाएं. सिरप में एक तार की स्थिरता होनी चाहिए.

स्टेप- 4 बर्फी का मिश्रण बना लें

अब गुड़ की चाशनी में मूंगफली-काजू का मिश्रण डालें और अच्छी तरह मिलाएं. इसे दूध, घी डालकर मिला लें. आंच मध्यम रखें और मिश्रण को पका लें. लगातार चलाते रहें और तब तक पकाएं जब तक कि मिश्रण गाढ़ा न हो जाए और पैन के किनारे न छोड़ दें. मिश्रण हल्के भूरे रंग का हो जाएगा.

स्टेप – 5 बर्फी में काटें

अब मिश्रण को पार्चमेंट पेपर से ढकी एक ग्रीस ट्रे में डालें और इसे बाहर भी निकाल लें. मिश्रण को थोड़ा ठंडा होने दें और फिर मनचाहे आकार की बर्फी काट लें.

स्टेप – 6 परोसने के लिए तैयार

मूंगफली की बर्फी अब परोसने के लिए तैयार है. इन्हें लंबे समय तक चलने के लिए एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें.