Breaking News

प्रियंका गांधी ने कांग्रेस की पहली लिस्ट में खेला चुनावी दांव, बड़े मुद्दे उछालने की तैयारी

उत्तरप्रदेश की चुनावी राजनीति अपने पीक पर है. सभी राजनीतिक दल अब अपने सियासी सूरमाओं को मैदान में उतारने लगे हैं. पार्टियां प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर रही है. राज्य की सत्ता में बैठी बीजेपी, मुख्य विरोधी दल समाजवादी पार्टी और बीएसपी से पहले कांग्रेस ने 125 कैंडिडेट के नामों का ऐलान कर दिया. बीजेपी और सपा के दावेदार अभी वेटिंग में ही हैं.

125 उम्मीदवारों के नाम फाइनल करने के साथ कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने तय कर दिया कि वह विधानसभा चुनाव के जरिये वह लोकसभा चुनाव की तैयारी कर रही हैं. अपने तय एजेंडे के हिसाब से उन्होंने आधे 50 महिलाओं को कांग्रेस का टिकट दिया. उन्नाव रेप पीड़िता की मां आशा सिंह को भी कांग्रेस की उम्मीदवार बनाई गई है. इस तरह प्रियंका ने उन्नाव और हाथरस कांड को चुनावी मुद्दा बनाने की तैयारी पूरी कर ली है.

दूसरी ओर, मानदेय बढ़ाने के लिए आंदोलन की अगुवाई करने वाली आशा कार्यकर्ता पूनम पांडे को भी शाहजहांपुर से मैदान में उतारा गया है. आशा कार्यकर्ताओं ने मानदेय को लेकर काफी दिनों तक संघर्ष किया था. इसके अलावा एक्टिविस्ट शादाब जफर को लखनऊ सेंट्रल से कैंडिडेट बनाया गया है. CAA प्रोटेस्ट के दौरान शादाब काफी मुखर रहीं थीं.

कुल 125 उम्मीदवारों में से 15 उम्मीदवार मुसलमान है यानी पहली लिस्ट के कुल उम्मीदवारों में 12 फीसदी कांग्रेस कैंडिडेट मुसलमान हैं. नजीबाबाद, मुरादाबाद, संभल, रामपुर, छपरौली और अलीगढ़ समेत वेस्टर्न यूपी के जिन सीटों पर कांग्रेस ने अल्पसंख्यक उतारे हैं, वहां समाजवादी पार्टी, आरएलडी और बीएसपी भी मुसलमान कैंडिडेट उतार सकती है. इस तरह कांग्रेस ने वेस्टर्न यूपी में मुकाबले को चतुष्कोणीय बनाने की कोशिश की है. साथ ही मुसलमानों को भी सीधा संदेश दिया है.

प्रियंका गांधी ने दावा किया कि कांग्रेस की पहली लिस्ट में घोषित उम्मीदवारों में 40 फीसदी महिलाएं और 40 फीसदी युवा हैं. इसके साथ ही 29 रिजर्व सीटों के लिए भी कैंडिडेट तय किए गए हैं, जिनमें 15 महिलाएं हैं. इसके अलावा ब्राह्मण समुदाय के 10 लोगों को भी टिकट दिया गया है.

कांग्रेस की लिस्ट में कई ऐसे चेहरे भी हैं, जो अपनी राजनीति के लिए राज्य में काफी सुर्खियों में रहते हैं. इस लिस्ट में समाजवादी पार्टी छोड़ कांग्रेस में शामिल हुईं मीडिया पैनलिस्ट पंखुड़ी पाठक का भी नाम है. पंखुड़ी पाठक नोएडा से विधानसभा चुनाव लड़ेंगी. रुद्रपुर से वरिष्ठ नेता अखिलेश प्रताप सिंह को मैदान में उतारा गया. प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू तुमकुही राज से चुनाव लड़ेंगे.

वरिष्ठ कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद की पत्नी लुईस खुर्शीद अपनी परंपरागत सीट फर्रूखाबाद से चुनाव लड़ेंगी. तनुज पूनिया जैदपुर सुरक्षित सीट से भाग्य आजमा रहे हैं. कुछ प्रमुख उम्मीदवारों में कांग्रेस विधायक दल की नेता आराधना मिश्रा-मोना, अभिनेत्री अर्चना गौतम, बरेली की पूर्व मेयर सुप्रिया एरोन और महिला कांग्रेस महासचिव शमीना शफीक भी शामिल हैं.

बता दें कि उत्तर प्रदेश की 403 विधानसभा सीटों के लिए सात चरणों में मतदान 10 फरवरी से शुरू होगा. यूपी में सात चरणों में 10, 14, 20, 23, 27 और 3 और 7 मार्च को वोट डाले जाएंगे. जबकि वोटों की गिनती 10 मार्च को होगी.