Breaking News

‘सिंगापुर स्ट्रेन’ कहे जाने पर घिरे केजरीवाल, भारतीय हाई कमिश्नर को तलब कर जतायी सख्त आपत्ति, केन्द्र ने दिया ये जवाब

कोरोना के कहर के बीच तीसरी लहर की आशंका बढ़ गयी है। गत दिनों दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना के ‘सिंगापुर स्ट्रेन’ को लेकर चेताया था और भारत सरकार से एक्शन की अपील की थी। ‘सिंगापुर स्ट्रेन’ कहे जाने पर पहले भारत सरकार ने अरविंद केजरीवाल के आरोपों का जवाब दिया और अब सिंगापुर की ओर से भी जवाब दिया गया है। सिंगापुर ने अरविन्द केजरीवाल के बयान पर कड़ी आपत्ति जताई है। भारतीय हाई कमिश्नर को तलब कर आपत्ति दर्ज कराई है। भारत में मौजूद सिंगापुर के दूतावास की ओर से बुधवार को अरविंद केजरीवाल के ट्वीट पर जवाब दिया गया है। जवाब मे कहा गया है कि सिंगापुर में कोरोना के नए स्ट्रेन पाए जाने की बात में कोई सचाई नहीं है। टेस्टिंग के आधार पर पता चला है कि सिंगापुर में कोरोना का B. 1.617.2 वैरियंट ही मिला है, इसमें बच्चों से जुड़े कुछ मामले भी शामिल हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के दिए बयान पर विवाद बढ़ गया है। सिंगापुर की सरकार ने भारत के हाई कमिश्नर को तलब कर सिंगापुर वैरिएंट वाले ट्वीट पर आपत्ति जताई है। भारत की ओर से जवाब दिया गया है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री के पास कोविड के वैरिएंट या विमान पॉलिसी पर बोलने का अधिकार नहीं है। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने भी इस विवाद पर ट्वीट किया और कहा कि सिंगापुर और भारत दोनों कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे हैं। इस लड़ाई में सिंगापुर द्वारा भारत की जो मदद की गई है, उसके लिए उनका धन्यवाद। उन्होंने कहा कि मैं साफ कर देना चाहता हूं कि दिल्ली के मुख्यमंत्री का बयान भारत का नहीं है।

सिंगापुर की सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी मंगलवार को प्रेस रिलीज जारी कर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के दावे का खंडन किया था। सिंगापुर के विदेश मंत्री विवियन बालाकृष्णन ने भी इस मसले पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को जवाब दिया। उन्होंने कहा कि राजनेताओं को तथ्यों पर बात करनी चाहिए, कोरोना का कोई सिंगापुर वैरिएंट नहीं है। इस विवाद के बीच अब दिल्ली सरकार की सफाई आई है। स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि जीनोम सीक्वेंसिंग से पता चल रहा है। जब लंदन से फ्लाइट आ रही थी, हमने तब भी उन्हें रोकने की अपील की थी। सत्येंद्र जैन का कहना है कि पूरे विवाद पर शीघ्र जवाब दिया जाएगा।

यह कहे थे सीएम केजरीवाल
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को ट्वीट किया था कि सिंगापुर में आया कोरोना का नया रूप बच्चों के लिए बेहद खतरनाक बताया जा रहा है, भारत में ये तीसरी लहर के रूप में आ सकता है। केंद्र सरकार से मेरी अपील है कि सिंगापुर के साथ हवाई सेवाएं तत्काल प्रभाव से रद्द हों, बच्चों के लिए भी वैक्सीन के विकल्पों पर प्राथमिकता के आधार पर काम हो। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के ट्वीट पर केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी पहले ही जवाब दे चुके हैं। गौरतलब है कि भारत में एक्सपर्ट्स ने चेताया है कि कोरोना की तीसरी लहर भी आ सकती है। जिसमें बच्चों पर सर्वाधिक खतरा हो सकता है।