Thursday , September 19 2024
Breaking News

हरियाणा की राजनीति में सियासी भूचाल, दुष्यंत चौटाला और खट्टर के बीच छिड़ी जुबानी जंग

हरियाणा में विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो चुकी है. सभी राजनीतिक दल अपनी- अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देने की तैयारियों में जुटे हुए हैं. इन सबके बीच पूर्व डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने जननायक जनता पार्टी (JJP) के प्रदर्शन को लेकर बड़ा बयान दिया है. लोकसभा चुनावों में बेहद खराब प्रदर्शन के बाद अपने सियासी वजूद को बचाने के लिए संघर्ष कर रहे दुष्यंत चौटाला के इस बयान से प्रदेश की राजनीति में सियासी भूचाल मच गया है.

BJP में नहीं जाउंगा

एक न्यूज चैनल से बातचीत करते हुए दुष्यंत चौटाला ने कहा कि मैं आपको रिकॉर्ड तौर पर आश्वस्त कर सकता हूं कि हम दोबारा BJP के साथ नहीं जाएंगे. उनके साथ गठबंधन करने का खामियाजा हमारी पार्टी आज भी भुगत रही है, जबकि 3 कृषि कानूनों के खिलाफ हुए किसान आंदोलन में हमारी पार्टी की कोई विशेष भूमिका नहीं थी. किसान आंदोलन की वजह से हमारी पार्टी सीधे किसानों के निशाने पर आ गई थी और किसान वोट- बैंक ही हमारा परम्परागत वोटर्स था.

वहीं, जब उनसे पूछा गया कि क्या वह INDIA गठबंधन के साथ गठबंधन करेंगे, तो उन्होंने कहा, “देखते हैं कि क्या हमारे पास संख्या है और हां, अगर हमारी पार्टी को प्राथमिकता के रूप में लिया जाता है, तो क्यों नहीं?’

खट्टर ने किया पलटवार

दुष्यंत चौटाला के इस बयान पर पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने पलटवार किया है. उन्होंने कहा कि “उन्हें उन्हें बुला कौन रहा है? (दुष्यंत चौटाला)? हम अपने बलबूते लगातार तीसरी बार सरकार बनाने जा रहे हैं. सीएम नायब सैनी के नेतृत्व में बीजेपी एक नया रिकॉर्ड स्थापित करते हुए सूबे में फिर से बीजेपी सरकार का गठन करेगी.

12 मार्च को टूटा था गठबंधन

बता दें कि हरियाणा में साढ़े 4 साल तक BJP- JJP गठबंधन की सरकार रही थी लेकिन लोकसभा चुनावों से ठीक पहले 12 मार्च को दोनों दल अलग- अलग हो गए थे. इस सियासी भूचाल में मनोहर लाल खट्टर ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था और उनकी जगह नायब सैनी को मुख्यमंत्री बनाया गया था.