Breaking News

18 साल की उम्र से पहले भी बनवा सकते हैं PAN Card, जानें क्या है प्रक्रिया

यह पहले जमाने की बात हुआ करती थी कि लड़का या लड़की पढ़ने-लिखने का बाद इनकम की सोचते थे. नौकरी या कारोबार की भी उम्र हुआ करती थी. लेकिन बदलते जमाने में पुरानी परंपराओं में भी बदलाव आया है.

इंटरनेट की दुनिया हो या फिर उद्यमिता की, छोटे-छोटे बच्चे भी कमाई में बड़ों को पीछे छोड़ रहे हैं. अब ऐसे में जब बच्चे कमाना शुरू कर देते हैं तो उनके लिए स्थाई खाता संख्या यानी पैन नंबर (Permanent Account Number- PAN Card) की भी जरूरत होती है.

वैसे तो किसी भी सरकारी स्कीम का फायदा उठाने के लिए सरकारी दस्तावेजों में पैन कार्ड (PAN Card) की भी जरूरत होती है. वित्तीय लेन-देन के लिए पैन कार्ड जरूरी होता है.

आमतौर पर लोग पैन कार्ड 18 साल की उम्र पर होने पर ही बनवाते हैं लेकिन इस व्यस्क होने से पहले भी बनवाया जा सकता है. कोई नाबालिग खुद पैसा कमाता हो या फिर उसके माता-पिता बच्चे के नाम से निवेश करना चाहते हैं, उस स्थिति में पैन कार्ड की जरूरत होती है.

जैसे दस्तावेज शामिल हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप अपने बच्चों के लिए भी पैन कार्ड बनवा सकते हैं. यानी अगर आपके बच्चे की उम्र 18 साल से कम है तो आप उसके पैन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

वैसे तो कोई भी नाबालिग पैन कार्ड के लिए अप्लाई नहीं कर सकता लेकिन माता-पिता अपनी तरफ से बच्चे के पैन कार्ड के लिए आवेदन किया जा सकता है.

पैन कार्ड अप्लाई करने के लिए आपको NSDL की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. www.onlineservices.nsdl.com पर विजिट करना होगा. इस वेबसाइट पर आप पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन (Online PAN application) कर सकते हैं.

पैन कार्ड अप्लाई करने के लिए माता-पिता को नाबालिग की उम्र का प्रमाण पत्र समेत कई अन्य दस्तावेज अपलोड करने होंगे. एप्लीकेशन के साथ माता-पिता के हस्ताक्षर भी ही अपलोड किए जाते हैं. यहां आपको पैन कार्ड की फीस के तौर पर 107 रुपए ऑनलाइन जमा करने होंगे. इस पूरी प्रक्रिया के बाद के 15 दिनों के बाद आपको आपका पैन कार्ड मिल जाएगा.

इस पूरी प्रक्रिया में जिन डाक्यूमेंट्स की आपको जररुत होगी उनमें आपके घर के पते से संबंधित प्रमाणपत्र, आपका पहचान पत्र, नाबालिक का आधार कार्ड, नाबालिग का पहचान पत्र समेत कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता होती है.