Breaking News

सीबीएसई ने 10वीं के विद्यार्थियों के लिए एक्टिवेट किया लिंक, अब ऐसे होगा आंतरिक और फाॅर्मूले से मूल्यांकन

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं कक्षा के छात्रों के लिए एक विशेष जानकारी मिली है। बोर्ड ने स्कूलों के लिए एक लिंक एक्टिवेट कर दिया है। इस लिंक पर स्कूलों को छात्रों द्वारा दी गई उन परीक्षाओं के आधार पर अंक अपलोड करने हैं जो उन्होंने 10वीं की पढ़ाई के दौरान दी थीं। इन आधार अंकों के आधार पर आगे की प्रक्रिया तय होगी।
कोरोनो वायरस महामारी के कारण सीबीएसई ने 10 वीं बोर्ड की 2021 के लिए परीक्षाएं पहले से ही रद कर दी हैं। बोर्ड ने स्कूलों को एक विशेष मानदंड के आधार पर कक्षा 10वीं के छात्रों का आंकलन करने के लिए कहा है। इन मानदंडों के अनुसार विद्यार्थियों की रिपोर्ट तैयार होगी। इन विशेष मानदंडों के तहत छात्रों को प्रत्येक विषय के लिए आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर 20 अंक दिए जाएंगे और बाकी 80 अंक सीबीएसई द्वारा तैयार किए गए नए फॉर्मूले के आधार पर दिए जाएंगे।

ऐसे मिलेंगे विद्यार्थी को 80 अंक
20 अंक आंतरिक मूल्यांकन से मिलेगा। 80 अंकों के लिए पूरे साल में स्कूल द्वारा आयोजित किए गए विभिन्न टेस्ट और परीक्षाओं को आधार बनाया गया है। सीबीएसई की पॉलिसी के मुताबिक प्री-बोर्ड परीक्षाओं में छात्रों को मिले अंकों को सबसे ज्यादा महत्व 40 अंक दिया जाएगा। इसके बाद अर्धवार्षिक परीक्षाओं को 30 अंकों का और टेस्ट को 10 अंकों का वेटेज दिया जाएगा। इन अंकों से 80 तैयार हो जाएगा। सीबीएसई ने सभी सम्बद्ध स्कूलों को एक रिजल्ट कमेटी बनाने के लिए भी कहा है। यह कमेटी नतीजों को अंतिम रूप देगी। इस कमेटी में प्रिंसिपल के अलावा सात शिक्षक रहेंगे।

चूंकि यह अंक स्कूल देंगे और स्कूल द्वारा आयोजित की गईं परीक्षाओं में प्रश्न पत्र की गुणवत्ता, उनका मूल्यांकन, परीक्षाओं के संचालन के तरीके में भिन्नता के कारण स्कूलों के बीच सही तुलना नहीं हो पाएगी। सीबीएसई ने प्रत्येक स्कूल को एक विश्वसनीय रेफरेंस मॉडल का उपयोग करके छात्रों को अंक देने के लिए कहा है। यह माॅडल भी निर्णायक माना जा रहा है। सीबीएसई की ओर से कहा गया है कि स्कूलों को इस प्रक्रिया को पूरा करके 5 जून तक सीबीएसई को नतीजे जमा करना होंगे। सीबीएसई ने पहले ही घोषणा कर दी है कि वह 20 जून को परिणाम घोषित करेगा।