Breaking News

यूपी-बिहार बॉर्डर पर गंगा में बहती मिलीं दर्जनों लाशें, इलाके में फैली दहशत

कोरोना वायरस के बीच नदी में कई जगहों पर शव मिल रहे हैं। अब यूपी-बिहार बॉर्डर के गहमर गांव के पास गंगा नदी में दर्जनों लाशें मिली हैं। इतने सारे शव मिलने से क्षेत्र में हड़कंप मच गया। वहीं अब लोग डरने लगे हैं की कहीं उन्हें भी संक्रामक रोग का खतरा हो सकता है। जिला प्रशासन को इस बात की सूचना देकर गुहार लगाई गई है कि इन्हें जल्द से जल्द सही ठिकाने लगाया जाए।

पूरा मामला, पूर्वी यूपी के गाजीपुर के गहमर थाना क्षेत्र का है, जहां बिहार की तरफ बहने वाली गंगा में दर्जनों शव किनारों पर पड़े मिले हैं। जिसके कारण क्षेत्र में बदबू और संक्रामक रोगों के फैलने का खतरा मंडराने लगा है।

बता दें कि गाजीपुर से बिहार की ओर बहने वाली गंगा नदी गहमर थाना क्षेत्र के गहमर गांव से होकर गुजरती है। जिसके बाद बिहार का चौसा क्षेत्र शुरू हो जाता है। स्थानीय लोगों के अनुसार कोरोना संक्रमण के चलते मौतों का आंकड़ा कुछ अधिक ही बढ़ गया है। हिंदू धर्म के अनुसार दो तरह से शवों का अंतिम संस्कार कर रहे हैं। एक चिता जलाकर और दूसरा शवों को जल में प्रवाहित करके। इस वक्त अधिकतर लोग शव को जल में प्रवाहित कर रहे हैं।

गहमर निवासी अखंड प्रताप ने बताया है कि कोरोना संकट में अधिकतर लोग लाशों को जला नहीं रहे हैं, लोग अधिकतर जल प्रवाह कर दे रहे हैं। लकड़ी की कमी से लोग शव को जल में प्रवाहित कर दिया जा रहा है। अखंड के अनुसार गंगा में अधजले शव भी जगह-जगह उतराते हुए नजर आ रहे हैं, इस पर प्रशासन को जरूर ध्यान देना चाहिए। इससे कोरोना और दूसरी कई महामारी का खतरा फिर पैदा हो रहा है।

बुजुर्ग नाविक शिवदास के अनुसार वो चालीस साल से नाव चलाने का काम कर रहे हैं, मगर गंगा में इतनी संख्या में बिखरे शवों का मंजर इससे पहले उन्होंने कभी नहीं देखा था। उन्होंने कहा कि दूर-दूर से लोग, बिहार से भी आकर शवों को गंगा में फेंककर जा रहे हैं। जिसकी वजह से बदबू और गंदगी बहुत फैल रही है, जिससे यहां अब कोई नहाना या गंगा जल भी पीना नहीं चाहता। चारों ओर गंगा में धारा कम होने के कारण लाशें किनारों पर बिखरी पड़ी हैं।

मामले में डीएम मंगला प्रसाद सिंह ने गंगा में लाशों के मिलने की पुष्टि करते हुए कहा कि ये पूरा मामला उनके संज्ञान में आया है। उन्होंने बताया कि देर शाम एक जांच टीम भी मौके पर भेजी गई है। रिपोर्ट आने के बाद सहित करवाई करेंगे।

ज्ञात हो कि इससे पहले बिहार के बक्सर जिले में गंगा नदी में कम से कम 30 शव बरामद किए गए थे। जिला प्रशासन ने बताया है कि बरामद शव बह रहे हैं। कहा गया ये शव बिहार के न होकर यूपी से बहकर आए हैं, फिलहाल केस की जांच की जा रही है।