Breaking News

लॉकडाउन में 60 मिनट के भीतर घर पहुंचेगी शराब, इस App से करें ऑनलाइन ऑर्डर

कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए कई राज्यों ने लॉकडाउन लगा दिया है. जिससे संक्रमण की चेन को तोड़ा जा सके. ऐसे में कई जगह लोगों को काफी मुश्किलों का सामना कर रहा है. हालांकि, जरूरी सामान ऑनलाइन डिलीवर किए जा रहे हैं और अब एक शराब की भी ऑनलाइन बिक्री शुरू हो गई है. दरअसल, कई जगहों पर शराब की दुकानों के आगे लंबी कतारे देखी जा रही हैं. जिससे संक्रमण फैलने का खतरा है. ऐसे में छत्तीसगढ़ सरकार (Chhattisgarh Govt) ने लॉकडाउन के ऐलान के साथ शराब की ऑनलाइन बिक्री और होम डिलीवरी की अनुमति दे दी है. सोमवार से राज्य में होम डिलीवरी शुरू भी हो गई है. इसके अलावा जिन राज्यों में शराब की ऑनलाइन बिक्री की इजाजत नहीं है वहां लोगों की भीड़ देखने को मिली है.online alcohol appsवैसे शराब निर्माता कंपनियों ने दिल्ली सरकार (Delhi Government) से शराब की Home Delivery करने की अनुमति मांगी थी. जबकि मुंबई के अलावा कई शहरों में अब घर बैठे शराब मिल रही है. तो चलिए जानते हैं कि किन ऐप्स और वेबसाइट की मदद से आप घर बैठे शराब ऑर्डर कर सकते हैं.

25 साल से ज्यादा उम्र जरूरी
लिविंग लिक्विड्ज (Living Liquidz) एक ऐसा ऐप है जो सिर्फ इंटरनेशनल नहीं बल्कि लोकल ब्रांड की शराब भी मुहैया कराता है. मगर इस ऐप का यूज सिर्फ वही कर सकते हैं जिनकी उम्र 25 साल से ज्यादा है. फिलहाल यह ऐप मुंबई, नवी मुंबई, थाने, पालघर और बैंगलोर जैसे शहरों में घर बैठे लोगों को शराब पहुंचा रही है. आप चाहें तो इस ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं या सीधे वेबसाइट से भी ऑर्डर कर सकते हैं.

एक्सट्रा चार्ज
साल 2015 में हिपबार को भारत की पहली कानूनी शराब Delivery के रूप में लॉन्च किया गया था. इस ऐप में कई तरह की वैरायटी लोगों की मिलती है जिसमें बीयर, व्हिस्की, टकीला, रम, ब्रांडी, जिन, वाइन के अलावा कई तरह की शराब हैं. ये ऐप भी आप अपने फोन में आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं. लेकिन ये ऐप कोलकाता, हावड़ा, सिलीगुड़ी, कटक, भुवनेश्वर और राउरकेला में अपनी सर्विस देता है. इस ऐप से शराब ऑर्डर करने पर पिकअप और डिलीवरी का एक्स्ट्रा चार्ज देना होता है.

60 मिनट के अंदर पहुंचेगी शराब
जोमैटो के बारे में आपने खूब सुना होगा और कई बार अपनी पसंद का खाना भी ऑर्डर किया होगा. कम लोग जानते हैं कि जोमैटो सिर्फ खाना नहीं बल्कि शराब भी डिलीवर करता है. जी हां, जोमैटो ये सर्विस भुवनेश्वर, कोलकाता, सिलीगुड़ी, झारखंड, ओडिशा और वेस्ट बंगाल में देता है. जोमैटो की सबसे खास बात ये है कि 60 मिनट के अंदर शराब घर पहुंचाने का वादा होता है पर जब ऑर्डर रिसीव किया जाता है तो उस समय आईडी दिखानी होती है.

सिर्फ मुंबई वालों के लिए
BeerBox पर आप Yellow.chat मैसेंजर, कॉल और वॉट्सऐप के जरिए अपनी मन पसंद शराब ऑर्डर कर सकते हैं. लेकिन सिर्फ मुंबई वाले, जी हां फिलहाल ये ऐप सिर्फ मुंबई में अपनी सर्विस देता है. इस ऐप पर शराब ऑर्डर करने के लिए आपको पहले ब्रांड सेलेक्ट करना होगा फिर नंबर व पता देना होगा. इस तरह 24 घंटों के भीतर आपके दिए पते पर शराब पहुंच जाएगी.

स्विगी
स्विगी (Swiggy) एक पॉपुलर फूड ऐप है. जो देश के अधिकतर राज्यों में अपनी सर्विस देता है. इस ऐप के जरिए भी शराब घर पर मंगवाई जा सकती है मगर सिर्फ भुवनेश्वर, कोलकाता, सिलीगुड़ी , झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में. इस ऐप के जरिए शराब ऑर्डर करने के लिए आपको ‘Wine Shops’ नाम से एक सेपरेट टैब मिलेगा. यहां से आप अपनी पसंद की शराब ऑर्डर कर सकते हैं पर जब आपके दिए पते पर शराब डिलीवर होगी तब आपको अपना आईडी प्रूफ दिखाना होगा.

नेचर बास्केट
अगर आप मुंबई, पुणे और बेंगलुरु में रहते हैं तो नेचर बास्केट ऐप के जरिए अपनी पसंद की शराब ऑर्डर कर सकते हैं. जिनकी न्यूनतम उम्र 21 साल है वो इस ऐप से सिर्फ बीयर ऑर्डर कर सकते हैं वहीं जिन लोगों की उम्र 25 साल से ज्यादा है वह अन्य शराब ऑर्डर कर सकते हैं. ऐप सिर्फ सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक अपनी सर्विस देता है. यहां इम्पोर्टेड और घरेलू बियर व वाइन ऑर्डर आसानी से मिल जाती है.

100 रुपये अतिरिक्त चार्ज
ऑनलाइन शराब खरीदने के लिए CSMCL Online App का उपयोग भी कर सकते हैं. इसके लिए उपभोक्ताओं को अपना मोबाइल नंबर, आधार कार्ड और अपने पते की जानकारी देनी होगी. जब ग्राहक ये सारी चीजें डालेगा उसके बाद शराब की कीमत और ब्रांड दिखेगी. हालांकि, यहां ग्राहकों को शराब की कीमत के अलावा 100 रुपये एक्स्ट्रा खर्च करने पड़ेंगे क्योंकि 15 किमी के रेंज में एक शराब दुकान डिलीवरी देगा.