Breaking News

रोज़ सुबह खाली पेट बादाम का सेवन करने से होने वाले इन फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप

हेल्दी रहने के लिए सुबह की पहली मील यानी की आपका ब्रेकफास्ट हेल्दी होना बेहद जरूरी है। सुबह का हेल्दी ब्रेकफास्ट आपकी इम्यूनिटी तो बढ़ाएगा ही साथ ही डाइजेशन सिस्टम को भी इंप्रूव करेगा ।

ब्रेकफास्ट के कई सारे फायदे हैं, जैसे की सुबह का हेल्दी ब्रेकफास्ट आपको पूरे दिन एनर्जी देता है, वहीं आपको कई बीमारियों से भी दूर रखता है। ये सब फायदों के लिए हेल्दी और हैवी ब्रेकफास्ट जरूरी है।

केक और कुकीज को बनाने के लिए मैदा, चीनी और सैचुरेटेड फैट का प्रयोग किया जाता है जो हमारी सेहत के लिए बिलकुल भी ठीक नहीं है. ऐसे में नाश्‍ते के समय इनका प्रयोग बिलकुल ना करें. बेहतर होगा कि रोटी आदि या फलों का प्रयोग करें.

नूडल्स भी मैदे का बना होता है जिसमें फाइबर की मात्रा बहुत कम होती है. यह खाने में तो बहुत टेस्‍टी लगता है लेकिन सेहत के मामले में भी ये बहुत ही अनहेल्‍दी होता है. इसलिए ब्रेकफास्‍ट में कभी भी नूडल्स का प्रयोग नहीं करना चाहिए.

सुबह खाली पेट बादाम खाने के कई फायदे हैं। आप बादाम को रात में भिगो कर रखें और इसे खाली पेट खाए। बादाम में जरूरी विटामिन, मैंगनीज, प्रोटीन, फाइबर और ओमेगा 3 फैटी एसिड होते हैं। मुठ्ठीभर बादाम को अपने डेली ब्रेकफास्ट में जरूर शामिल करें।

कई लोगों को ये लगता है कि बाजार में मिलने वाले फ्रूट जूस ब्रेकफास्‍ट के लिए बेस्‍ट ऑप्‍शन है लेकिन ऐसा नहीं है. इनमें चीनी बहुत मात्रा में होती है जो आपके वजन को घटाने की बजाए बढ़ा सकती है. अगर आप इसकी जगह फ्रेश जूस का प्रयोग करें या फल खाएं .