Breaking News

रॉयल एनफील्ड की इस सुपर बाइक के लिए बुकिंग शुरू, लेकिन हर कोई नहीं कर सकता बुक

रॉयल एनफील्ड ने हाल ही में EICMA 2022 में मोस्ट अवेटेड बाइक सुपर Meteor 650 से पर्दा उठाया है. इसे भारत में Royal Enfield के राइडर मेनिया इवेंट में भी शोकेस किया गया था. इसके लिए आधिकारिक बुकिंग शुरू हो गई है. हालांकि, गौर करने वाली बात यह है कि रॉयल एनफील्ड सुपर मीटियर 650 की बुकिंग तो शुरू हो गई है, लेकिन अभी इसे खरीदने के लिए हर कोई बुक नहीं कर सकता है.

कंपनी की ओर से शेयर की गई जानकारी के मुताबिक, अभी बुकिंग सिर्फ राइडर मेनिया इवेंट अटेंड करने वाले लोगों के लिए खोली गई है. सभी ग्राहकों के लिए बाइक अगले साल उपलब्ध होगी. नई सुपर मीटियर 650 एलईडी हेड और टेल लैंप्स के साथ आएगी. इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर को नई जे-प्लेटफॉर्म बाइक्स की तरह दिया जा सकता है. यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या स्विचगियर भी मीटियर 350 जैसा ही है, जो हेडलैम्प और इंजन किल स्विच के लिए रोटरी डायल का उपयोग करता है.

देखें कब लॉन्च होगी ये बाइक?
उम्मीद है कि कंपनी आधिकारिक तौर पर अगले साल की शुरुआत में सभी नई रॉयल एनफील्ड सुपर मीडियर 650 को लॉन्च करेगी. इसके बाद ही अन्य संभावित खरीदार नई प्रमुख क्रूजर मोटरसाइकिल बुक कर सकेंगे. सुपर मेटेओर 650 में पावर के लिए 650cc पैरेलल-ट्विन इंजन का इस्तेमाल किया गया है, जो इंटरसेप्टर 650 और कॉन्टिनेंटल जीटी 650 में भी काम करता है.

काफी पावरफुल है बाइक का इंजन
हालांकि, इंजन को क्रूजर विशेषताओं मैच करने के लिए थोड़ा फिर से ट्यून किया गया है. यह 650cc पैरेलल-ट्विन, एयर और ऑयल-कूल्ड इंजन सुपर मीटियर में 47 बीएचपी की पावर और 52 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट कर सकता है. इसे 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है. फीचर्स की बात करें इसमें एक ट्विन-पॉड इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है, जिसमें RE का ट्रिपर नेविगेशन सिस्टम शामिल है, जिसे वैकल्पिक एक्सेसरी के रूप में बेचा जा सकता है.

फीचर्स भी हैं काफी शानदार
Super Meteor 650 में 43mm USD फ्रंट फोर्क्स और रियर में मोनो-शॉक एब्जॉर्बर मिलते हैं. ब्रेकिंग के लिए यह स्टैंडर्ड रूप से ड्यूल चैनल एबीएस के साथ दोनों छोर पर डिस्क ब्रेक के साथ आती है. ऑल न्यू रॉयल एनफील्ड सुपर मीटियर 650 की कीमत 3.50 लाख रुपये एक्स शोरूम से कम होने की उम्मीद है और इसका भारतीय बाजार में कोई सीधा प्रतिद्वंद्वी नहीं होगा.