Breaking News

आपकी भी हो गई शादी तो पोस्ट ऑफिस दे रहा दोगुना फायदा, मिलेंगे पूरे 7.21 लाख

पोस्ट ऑफिस आपके लिए बंपर कमाई का मौका लेकर आया है. अगर आपकी भी शादी हो गई है तो आपको पोस्ट ऑफिस की तरफ से दोगुना फायदा मिलेगा. आज हम आपको एक ऐसी सरकारी स्कीम के बारे में बताएंगे, जिसमें आपको 7.2 लाख रुपये मिलेंगे. आइए आपको बताते हैं कि कैसे पति-पत्नी दोनों मोटा फायदा ले सकते हैं-

पोस्ट ऑफिस की ओर से कई सरकारी स्कीम चलाई जाती हैं. आज हम आपको सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम के बारे में बता रहे हैं, जहां पर आपको निवेश पर बेहतर रिटर्न मिलेगा. इसके साथ ही इसमें आपको एकमुश्त पैसा लगाना होगा और मैच्योरिटी के बाद आपको हर तिमाही ब्याज का पैसा मिलेगा.

सरकार की ओर से इस स्कीम प 1 अक्टूबर 2022 से 7.6 फीसदी की दर से कंपाउंडिंग ब्याज का फायदा मिलेगा. इस स्कीम के मेच्योरिटी पीरियड 5 साल है. अगर आप इसमें 5 लाख का निवेश करते हैं तो आपको 7.21 लाख रुपये मिलेंगे, जिसमें से 2.21 लाख रुपये आपको ब्याज के रूप में मिलेंगे.

आपको बता दें आपके खाते में हर तिमाही ब्‍याज के रूप में 11,058 रुपये आएंगे. इस खाते को 60 साल या फिर उस से ज्यादा उम्र के व्यक्ति खाता ओपन करवा सकते हैं. इसके अलावा 55 साल या उससे ज्यादा का है लेकिन 60 साल से कम का है और VRS ले चुका है तो वह भी SCSS में अकाउंट खोल सकता है.

इस खाते को पति-पत्नी मिलकर भी खुलवा सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको अधिकतम 15 लाख का निवेश करना होगा. अगर आप इस खाते को मैच्योरिटी से पहले बंद कराते हैं तो आपको कुछ राशि चार्ज के रूप में देनी होगी.