Breaking News

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज रखेंगे सैन्य धाम की नींव, देश के पहले CDS बिपिन रावत के नाम पर रखा जाएगा नाम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट (PM Modi Dream Project)  उत्तराखंड सैन्य धाम (Uttarakhand Sany Dham) की आज यानी बुधवार को नींव रखी जाएगी. इसके साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defence Minister Rajnath Singh) आज सैन्य धाम में शहीद परिजनों का सम्मान भी करेंगे. साथ ही इस सैन्य धाम का मुख्य प्रवेश द्वार देश के प्रथम CDS जनरल बिपिन रावत (Bipin Rawat) के नाम पर बनाया जा रहा है.

सैन्य धाम के शिलान्यास को लेकर मंगलवार को प्रदेश के सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी (Minister Ganesh Joshi) ने विधानसभा क्षेत्र में अंतिम चरण की बैठक की. बैठक के बाद जोशी ने कहा कि सैन्यधाम के रूप में उत्तराखंड का पांचवां धाम विकसित किया जाएगा. जिसमें प्रदेश के शहीदों की यादों को संजोकर रखा जाएगा. सैन्यधाम के लिए 1734 शहीदों के आंगन की मिट्टी को लाया गया है. जिसे अमर जवान ज्योति की बुनियाद में लगाया जाएगा. वीर शहीदों के परिवारों के आंगन की मिट्टी लाने के लिए 15 नवंबर से प्रत्येक जनपद और ब्लॉक में शहीद सम्मान यात्रा निकाली गई थी. 63 करोड़ की लागत से बनने वाले सैन्यधाम में शहीद जसवंत सिंह और हरभजन सिंह के मंदिर बनाए जाएंगे.

देश के प्रथम CDS के नाम पर होगा मुख्य प्रवेश द्वार

जोशी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की परिकल्पना के मुताबिक इस पर काम करते हुए देहरादून स्थित गुनियाल गांव पुरुकुल में 63 करोड़ रुपये की लागत से विशाल सैन्य धाम का निर्माण किया जा रहा है. सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने बताया कि गुनियाल गांव पुरुकुल में बन रहे इस सैन्य धाम का मुख्य प्रवेश द्वार देश के प्रथम CDS जनरल बिपिन रावत के नाम पर बनाया जा रहा है.

204 शहीदों के परिवारों को किया जाएगा सम्मानित

सैनिक कल्याण मंत्री ने बताया कि पिछले एक महीने से चल रही सैनिक सम्मान यात्रा के दौरान पहले विश्व युद्ध से लेकर आज तक के शहीदों के घर के आंगन से पवित्र मिट्टी एकत्र कर सैन्य धाम का 15 दिसंबर को भूमि पूजन किया जाना है. वहीं, भूमि पूजन के दौरान देहरादून के 204 शहीदों के परिवारों को सम्मानित भी किया जाएगा.