Breaking News

मध्य भारत सहित देश के कई हिस्‍सों में हो सकती है जोरदार बारिश, IMD का अलर्ट जारी

heavy rain-राजधानी दिल्ली सहित देश के कई हिस्‍सों में इस समय बारिश (rain) से उमस भरी गर्मी में लोगों को जहां एक तरफ राहत मिली, तो वही दूसरी ओर मौसम विभाग (IMD) ने आज पूरे दिन राजधानी में विभिन्न स्थानों पर बारिश का अलर्ट जारी किया है।
भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने रविवार को बताया है कि अगले 3-4 दिनों में मध्य भारत और पश्चिमी तट पर 200 मिमी से ज्यादा बारिश के आसार हैं, जिसके चलते कई स्थानों पर बाढ़ भी आ सकती है। खबर है कि इस दौरान कुछ राज्यों में बारिश में कमी भी आएगी।

भारतीय मौसम विभाग के महानिदेशक एम मोहापात्रा का कहना है कि ओडिशा और कोंकण क्षेत्र के कुछ हिस्सों में रविवार को भारी से अति भारी बारिश शुरू हो गई है। डिप्रेशन के प्रभाव में अगले 3-4 दिनों के दौरान मध्य भारत में बारिश बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि जब अत्याधिक भारी बारिश होती है, तो निचले इलाकों का भरना संभव है। हमने ओडिशा में अचानक बाढ़ के लिए चेतावनी जारी है।उन्होंने जानकारी दी, ‘नदी में बाढ़ के लिए केंद्रीय जल आयोग चेतावनी जारी करेगा। स्थानीय आबादी को भारी बारिश के लिए तैयार रहना चाहिए।’ मोहापात्रा ने बताया कि उत्तर प्रदेश, बिहार और गंगीय पश्चिम बंगाल में बारिश कम होगी, क्योंकि दबाव के महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और गुजरात की ओर बढ़ सकता है।ओडिशा में 9 अगस्त को अत्याधिक, 8 और 10 अगस्त को भारी बारिश के आसार हैं। वहीं, 9 और 10 अगस्त को झारखंड में भारी बारिश हो सकती है। गंगीय पश्चिम बंगाल में 9 और 10 अगस्त को अति भारी बारिश की संभावनाएं हैं। विदर्भ और पूर्वी मध्य प्रदेश में 8 और 10 अगस्त को गरज के साथ भारी बारिश की संभावना है। जबकि, 8 अगस्त को सौराष्ट्र औऱ कच्छ, पश्चिमी मध्य प्रदेश में 8 अगस्त, मराठवाड़ा में 8 और 10 अगस्त को यह स्थिति तैयार हो सकती है।

जबकि दूसरी ओर 9 से 11 अगस्त के बीच पश्चिमी मध्य प्रदेश, 9 और 10 अगस्त को पूर्वी मध्य प्रदेश और विदर्भ, 8 और 10 अगस्त को छत्तीसगढ़, 8 अगस्त को गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ, मराठवाड़ा में 9 अगस्त को बहुत भारी वर्षा होने की संभावनाएं हैं। इसके अलावा छत्तीसगढ़ में 9 अगस्त को अत्याधिक बारिश के आसार है। IMD के अनुसार, कोंकण, गोवा और महाराष्ट्र के घाट इलाकों में 7 से 11 अगस्त को यह स्थिति बन सकती है।

इसी तरह आंध्र प्रदेश और यानम में 8 और 9 अगस्त, उत्तरी कर्नाटक, केरल और माहे में 1 अगस्त, रायलसीमा, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में 10 और 11 अगस्त को व्यापक बारिश के आसार हैं। आंध्र प्रदेश और तेलंगाना, तटीय और दक्षिण कर्नाटक में 9 अगस्त तक बहुत भारी बारिश हो सकती है। तेलंगाना में 8 और 9 अगस्त को अत्याधिक बारिश हो सकती है।