Breaking News

मई में कुल इतने दिन बैंकों में मिलेगा ताला, जानें क्या हैं जरूरी डेट्स

अप्रैल महीना धीरे-धीरे अब खत्म ही होने वाला है. अब मई महीने का आगमन है. बता दें कि इस मई महीने में बैंक कुल 12 दिन बंद रहेंगे. वैसे भी कोरोना जैसी विकराल महामारी आने के बाद बैंक के अधिकतर काम सीमित ही हो गए हैं. लेकिन अगर फिर भी आपको कोई जरूरी काम बैंक से पङ रहा है तो हमारे द्वारा बताई हुई इन छुट्टियों का विशेष ध्यान रखें.

बैंकों में छुट्टी

मई में कुल 12 दिन बैंकों में छुट्टी रहेगी. हालाकि के अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग दिन बंदी हो सकती है. इस बंदी में साप्ताहिक और दूसरे शनिवार की बंदी भी शामिल है. कोरोना के कारण पूरे देश में त्राहि-त्राहि मची हुई है. उस में फिर भी बैंक कर्मियों को बैंक जाना ही पड़ रहा है. कुछ राज्य ऐसे भी हैं जहां पर बैंक में वर्किंग आवर को घटा दिया गया है. और इस महामारी को ध्यान में रखते हुए बैंक के 50% कर्मचारियों को ही बुलाया जा रहा है. लेकिन तनख्वाह सबकी दी जा रही है.
ऐसी बहुत राज्य हैं, जहां पर बैंक कर्मियों की मौत भी हो चुकी है,जिसके कारण बैंकों के कर्मचारी संघ ने यह डिमांड रखी है कि बैंकों को केवल 3 से 4 घंटों के लिए ही खोलना चाहिए.

ज्ञात हो कि बैंकिंग सेवाएं बहुत ही जरूरी सेवा है. इस वजह से उनको एकदम से बंद करना संभव नहीं है और बैंक कर्मियों को बैंक जाना ही पड़ रहा है. जहां लॉकडाउन लगा है वहां भी और जहां नहीं लगा है वहां भी. इस बात पर बैंक कर्मचारियों के महासंघ यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन चिंता जाहिर की है कि बैंक की शाखाएं धीरे धीरे करोना हॉट स्पॉट बनती जा रही है.

कौन से है वह 12 दिन जब बैंक रहेंगे बंद

1 मई- लेबर डे पर कुछ इलाकों में बंदी
2 मई- रविवार
7 मई- जमात उल विदा, जम्मू-कश्मीर के बैंक बंद रहेंगे
8 मई- दूसरा शनिवार
9 मई- रविवार
13 मई- ईद की  बंदी
14 मई- भगवान श्री परशुराम जयंती/ईद/बासव जयंती/अक्षय तृतीया पर ज्यादातर इलाकों में बंदी
16 मई- रविवार
22 मई- चौथा शनिवार
23 मई- रविवार
26 मई- बुद्ध पूर्णिमा
30 मई- संडे