Breaking News

भारत के नेतृत्व में होने वाली G20 बैठक का बेसब्री से इंतजारः ऑस्ट्रेलियाई मंत्री

आगामी सितंबर में भारत (India) की मेजबानी में होने वाली जी-20 बैठकों (G-20 meetings) को लेकर ऑस्ट्रेलियाई सहायक व्यापार-विनिर्माण मंत्री (Australian Assistant Minister for Trade and Manufacturing) और सीनेटर टिम आयरेस (Tim Ayres) ने कहा कि भारत दुनिया के महान लोकतंत्रों में से एक है। उन्होंने कहा, हम क्वाड नेताओं (Quad leaders) की मेजबानी करने और सितंबर में जी-20 बैठकों की मेजबानी करने वाले भारत की नेतृत्व भूमिका का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

ऑस्ट्रेलियाई मंत्री ने कहा कि भारत जैसे महान लोकतंत्र के साथ हम जी-20 में दोनों देशों के रिश्तों को और आगे तक ले जाने की कोशिश करेंगे। दुनिया की तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था के रूप में भारत के पास यह बड़ा मौका है। टिम आयरेस ने कहा, ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बनी की सरकार का भारत के साथ रिश्तों को लेकर गहरा सम्मान है।

अगले सप्ताह भारत आएंगी अमेरिकी वित्त मंत्री
अमेरिकी वित्त मंत्री जेनेट येलेन जी-20 में वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक गवर्नर्स की बैठक में भाग लेने अगले सप्ताह भारत दौरा करेंगी। इस दौरान उनकी प्राथमिकता अधिक लचीली वैश्विक अर्थव्यवस्था में आ रही चुनौतियों का समाधान करना होगा। वह यूक्रेन हमले के लिए रूस को जिम्मेदार ठहराने का प्रयास भी करेंगी।