Breaking News

पीरियड्स का ब्लड पीती है ये महिला, चेहरे पर भी लगाती है इसका पैक, किया अजीबोगरीब दावा

समाज में जागरूकता लाने के लिए मासिक धर्म के बारे में बात करना जरूरी है, एक स्पेनिश इन्फ्लुएंसर (Spanish Influencer) ने एक अजीब दावा किया है, जिसने दुनिया भर में लोगों को चौंका दिया है. 30 वर्षीय जैस्मीन एलिसिया कार्टर (Jasmine Alicia Carter) ने खुलासा किया है कि वह अपने पीरियड्स का ब्लड पीती हैं और दावा करती हैं कि इससे उनके स्वास्थ्य और सेहत में सुधार होता है. इतना ही नहीं, वह यह भी दावा करती है कि वह अपने मासिक धर्म के ब्लड को चेहरे पर लगाती है, और इसका उपयोग ‘पीरियड पेंटिंग’ बनाने के लिए करती है, यह खुलासा न्यूयॉर्क पोस्ट ने किया. 30 वर्षीय महिला एक बच्चे की मां है और एक सलाहकार है जो महिलाओं को ‘अपने पूरे मासिक धर्म चक्र के भीतर निहित पवित्रता को समझने के लिए प्रशिक्षित करती है.

जैस्मीन का कहना है कि पीरियड ब्लड प्रोटीन, आयरन और स्टेम सेल जैसे ‘पोषक तत्वों से भरपूर’ होता है और अगर आप इसे इकट्ठा करते हैं तो आप इसका उपयोग कई तरीके से कर सकते हैं. प्रक्रिया के बारे में बताते हुए, वह कहती है कि वह मासिक धर्म के कप के साथ ताजा मासिक रक्त एकत्र करती है और एक घूंट पी लेती है. वह फिर इसे एक कंटेनर में डालती है, इसे ब्रश या अपनी उंगलियों से ‘पीरियड फेस मास्क’ के रूप में लगाती हैं.

जैस्मिन का कहना है कि,’जब मैं अपने पीरियड्स ब्लड पीती हूं, तो मैं आमतौर पर शौचालय पर बैठ जाती हूं, अपना मासिक धर्म कप निकालती हूं और एक घूंट लेती हूं. मैं अपने शरीर से इतना जुड़ी हुई हूं कि मुझे पता है कि मुझे कितना ब्लड पीना है. ‘कभी-कभी यह सिर्फ एक घूंट होता है, और कभी-कभी यह एक पूरा मासिक धर्म होता है जब मुझे अधिक पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है.

कार्टर का कहना है कि ‘पीरियड ब्लड’ फेस मास्क त्वचा के लिए बेहतरीन होते हैं. “जब मैंने पहली बार अपना फ्रेश पीरियड ब्लड अपने चेहरे पर लगाया, तो यह बहुत स्वाभाविक लगा. यह एहसास त्वचा पर बहुत फ्रेश और ठंडक देने वाला होता है.” उनके दावों के बावजूद, त्वचा विशेषज्ञों का कहना है कि पीरियड ब्लड का औषधीय रूप में इस्तेमाल करने का कोई सबूत नहीं है. “सिद्धांत रूप में, मासिक धर्म के रक्त में कई गुण होते हैं जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं, जैसे कि एंटी इन्फ्लेमेट्री गुण और स्टेम सेल, लेकिन कोई वर्तमान वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है जो मासिक धर्म के रक्त को मास्क के रूप में उपयोग करने का समर्थन करता है,” टेक्सास त्वचा विशेषज्ञ जेनिफर विकर्स ने बताया.