Breaking News

दिल्ली-काठमांडू जाने वाली बस सेवा 21 महीने बाद शुरू, जानिए नए दिशा निर्देश

दिल्ली से एक बार फिर काठमांडू (नेपाल) के लिए बस चलनी शुरू हो गई है. दिल्ली गेट पर डॉ अंबेडकर स्टेडियम टर्मिनल (Ambedkar Bus Terminal) से अब नेपाल की राजधानी काठमांडू के लिए बस ली जा सकती है. ये सेवा बीते करीब 21 महीनों से कोरोना वायरस महामारी के कारण निलंबित थी. इस सेवा को पिछले पैटर्न पर ही संचालित किया जाएगा. हालांकि कोरोना वायरस से जुड़े केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के नए दिशा-निर्देशों का पालन भी किया जाएगा.

दिल्ली-काठमांडू बस सेवा 15 दिसंबर की सुबह 10 बजे से फिर से शुरू हो गई है. एक यात्री ने समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए कहा, ‘बस सेवा को फिर से शुरू करने से दोनों देशों (भारत और नेपाल) के लोगों के लिए यात्रा संभव हो जाएगी. लोग नौकरियों के लिए इन देशों में जाते हैं, और अब इस सीधी बस सेवा के फिर से शुरू होने से, उनके लिए भारत से नेपाल और नेपाल से भारत की यात्रा करना आसान हो जाएगा.’

2014 में शुरू हुई थी सेवा

इससे पहले दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) ने एक नोटिस जारी कर कहा था कि दिल्ली-काठमांडू बस 15 दिसंबर को सुबह 10 बजे अंबेडकर बस टर्मिनल से चलेगी. डीटीसी (DTC) ने बस के संचालन के लिए स्काईलाइन इंडिया (मोटर्स) प्राइवेट लिमिटेड के साथ करार किया है. भारत और नेपाल की राजधानी वाले शहरों को जोड़ने वाली बस सेवा नवंबर 2014 में शुरू की गई थी. महामारी की पहली लहर के बीच 23 मार्च, 2020 को इसका संचालन बंद कर दिया गया था.

कोविड निगेटिव रिपोर्ट जरूरी

डीटीसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सभी यात्रियों के लिए यात्रा शुरू होने के 72 घंटों के भीतर कोविड वैक्सीन की दोनों डोज का प्रमाण पत्र और एक निगेटिव आरटी-पीसीआर टेस्ट रिपोर्ट ले जाना ‘अनिवार्य’ है (Covid-19 Test Report). दस्तावेजों को प्रस्तुत करने में विफल रहने पर यात्रियों को बस में चढ़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी. बस दिल्ली और काठमांडू के बीच 1,167 किलोमीटर की दूरी तय करती है. बस बीच में उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद, फैजाबाद और मुगलिंग में ठहरती है.

बस का किराया बढ़ाया गया

बस सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को दिल्ली से काठमांडू के लिए रवाना होती है. काठमांडू से दिल्ली के लिए वापसी की बस मंगलवार, गुरुवार और शुक्रवार को रवाना होती है. पहले यात्रा का किराया 2,300 रुपये से अधिक था, जिसे अब बढ़ाकर लगभग 2,800 रुपये कर दिया गया है.