Breaking News

वर्ल्‍ड कप 2022 का शेड्यूल जारी, पाकिस्तान से भारत का पहला मुकाबला

भारत और पाकिस्‍तान के बीच अगले साल 6 मार्च को आईसीसी वीमंस क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2022 का मुकाबला खेला जाएगा। भारतीय टीम पाकिस्‍तान के खिलाफ टूर्नामेंट में अपने अभियान का आगाज करेगी। टूर्नामेंट 4 मार्च को शुरू होगा। पहला मुकाबला मेजबान न्‍यूजीलैंड और वेस्‍टइंडीज के बीच खेला जाएगा। इसके बाद हैमिल्‍टन में इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया की टीम आमने सामने होगी। 31‍ दिन में कुल 31 मैच खेले जाएंगे।

ICC Women's WC India vs Pakistan- India TV Hindi

8 टीमें खिताब के लिए मैदान पर उतरेंगी। आईसीसी के अनुसार ऑस्‍ट्रेलिया, इंग्‍लैंड, साउथ अफ्रीका और भारत ने आईसीसी वीमंस चैंपियनशिप 2017-2020 में अपने स्‍थान के आधार पर इस इवेंट के लिए क्‍वालिफाई किया, जबकि मेजबान होने के नाते न्‍यूजीलैंड ने क्‍वालिफाई कर लिया। हाल में हुए पुरुष टी20 वर्ल्‍ड कप में भी भारतीय टीम ने अपने अभियान का आगाज पाकिस्‍तान के खिलाफ ही किया था।

ICC Women's Cricket World Cup 2022 – Fixtures

आईसीसी वीमंस वर्ल्‍ड कप 2022 लीग फॉर्मेट में खेला जाएगा, जहां सभी 8 टीमें एक बार एक दूसरे का सामना करेगी। लीग में टॉप 4 पर रहने वाली टीमों के बीच सेमीफाइनल मुकाबला खेला जाएगा। वर्ल्‍ड कप का पहला सेमीफाइनल मुकाबला वेलिंगटन में 30 मार्च को खेला जाएगा। हेग्‍ले ओवल में 31 मार्च को दूसरा सेमीफाइनल मैच खेला जाएगा। आईसीसी वीमंस वर्ल्‍ड कप 2022 का खिताबी मुकाबला 3 अप्रैल को खेला जाएगा। आईसीसी के अनुसार दोनों सेमीफाइनल और फाइनल के लिए रिजर्व डे भी रखा गया है।

 

कोरोना वायरस के कारण हाल में ही महिला क्रिकेट वर्ल्‍ड कप क्‍वालीफायर रद्द होने के बाद वनडे टीम रैंकिंग के आधार पर बांग्‍लादेश, पाकिस्‍तान और वेस्‍टइंडीज टीम ने वर्ल्‍ड कप के लिए अपनी जगह बुक की। इसी के साथ महिला क्रिकेट में ग्‍लोबल इवेंट की भी वापसी हो रही है। पिछली बार महिला वर्ल्‍ड कप मार्च 2020 में ऑस्‍ट्रेलिया में टी20 वर्ल्‍ड कप खेला गया था, जहां भारत को हराकर मेजबान ने खिताब जीता था।