Breaking News

चीन ने बनाया दुनिया का सबसे छोटा ब्रेन सेंसर, आकार सरसो के दाने से भी छोटा

चीन (China) के वैज्ञानिकों (Scientists) ने दुनिया (world) का सबसे छोटा ब्रेन सेंसर (brain sensor) बनाया है। इस सेंसर का आकार सरसो के दाने (mustard seed) से भी छोटा है। यह सेंसर मस्तिष्क की चोटों या कैंसर से पीड़ित रोगियों की निगरानी के तरीके को बदल सकता है। चीनी वैज्ञानिकों द्वारा विकसित वायरलेस हाइड्रोजेल-आधारित सेंसर बायोडिग्रेडेबल है और इसे बाहरी अल्ट्रासाउंड जांच की मदद से तापमान, पीएच, इंट्राक्रैनील दबाव और रक्त प्रवाह को मापने के लिए मस्तिष्क में इंजेक्ट किया जा सकता है। परीक्षणों से पता चलता है कि यह वर्तमान में उपयोग किए जाने वाले सेंसर की तुलना में अधिक सटीकता के साथ ये माप ले सकता है।

आकार केवल 2×2×2 क्यूबिक मिलीमीटर

5 जून को नेचर जर्नल में प्रकाशित एक पेपर में शोधकर्ताओं ने लिखा, “वायरलेस इम्प्लांटेबल सेंसर पर मौजूदा अध्ययनों की तुलना में, हमारा मेटाजेल सेंसर विशेष रूप से इम्प्लांट के आकार, डिकूप्ड मल्टीपल सिग्नल और बायोडिग्रेडेबिलिटी के संबंध में लाभ प्रदान करता है।” वुहान में हुआजोंग यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के करेस्पॉन्डिंग लेखक और प्रोफेसर जैंग जियानफेंग ने कहा, “हमने जो इंजेक्टेबल मेटाजेल अल्ट्रासाउंड सेंसर का आविष्कार किया है, वह उन्नत एकुस्टिक मेटामटेरियल तकनीक का उपयोग करता है और इसका आकार केवल 2×2×2 क्यूबिक मिलीमीटर है, बिल्कुल तिल के बीज जैसा।”

वायरलेस और बायोडिग्रेडेबल है यह सेंसर

विश्वविद्यालय द्वारा जारी एक वीडियो में ज़ैंग ने कहा, “बाहरी अल्ट्रासाउंड जांच के माध्यम से, यह शारीरिक मापदंडों में परिवर्तनों की वायरलेस तरीके से निगरानी कर सकता है।” जब शोधकर्ताओं ने चूहों और सूअरों में अपने जेल सेंसर का परीक्षण किया, तो उन्होंने पाया कि यह एक महीने तक मस्तिष्क में स्थिर रहा, और चार महीने बाद पूरी तरह से ख़राब हो गया। वायरलेस और बायोडिग्रेडेबल डिज़ाइन का मतलब है कि जिन रोगियों ने कैंसर का इलाज करवाया है या जिन्हें मस्तिष्क की चोट लगी है, और जिन्हें निगरानी के लिए खोपड़ी में सेंसर लगाने की ज़रूरत है, उन्हें अब उन्हें हटाने के लिए अतिरिक्त सर्जरी से गुज़रने की ज़रूरत नहीं होगी।

वैज्ञानिकों के सामने कौन सी चुनौतियां

पेपर में कहा गया है कि यह संक्रमण के जोखिम को भी रोकेगा जो वायर्ड क्लिनिकल जांच से त्वचा में छोड़े गए छिद्रों के कारण हो सकता है, जिसका उपयोग डेटा संचारित करने के लिए किया जाता है। जबकि क्षेत्र में विकास वायर्ड सेंसर की तुलना में वायरलेस सेंसर की ओर बढ़ गया है, वायरलेस जांच विकसित करने वाले वैज्ञानिकों को नैदानिक अनुप्रयोग के लिए कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा है, जिसमें प्रत्यारोपण का आकार, जैव-संगतता और संचार की सीमा शामिल है।