Breaking News

जम्मू रीजन में आतंकी घटनाओं को लेकर आज अमित शाह करेंगे हाई लेवल मीटिंग, डोभाल और RAW चीफ होंगे शामिल

जम्मू रीजन (Jammu Region) में हाल के दिनों में हुई आतंक की घटनाओं (Terror incidents) और अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा को लेकर आज गृह मंत्रालय (Home Ministry) में एक उच्च स्तरीय बैठक (High level meeting) होने वाली है. इस बैठक की अध्यक्षता खुद गृह मंत्री अमित शाह करेंगे. सुबह 11 बजे नार्थ ब्लॉक में होने वाली इस बैठक में जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल, NSA अजीत डोभाल, गृह सचिव, IB चीफ़, रॉ चीफ, NIA के DG, सभी अर्द्ध सैनिक बलों के डीजी, आर्मी और एयरफोर्स के बड़े अधिकारी सहित गृह मंत्रालय के दूसरे अधिकारी मौजूद रहेंगे.

आतंक के सफाये का बनेगा प्लान!
बैठक में वर्तमान खुफ़िया रिपोर्ट की जानकारी IB और रॉ चीफ केंद्रीय गृहमंत्री को देंगे. यही नही इस बैठक में पिछले कुछ दिनों में जिस तरीके से जम्मू रीजन में आतंकी घटनाओं में तेजी आई है उस मुद्दे पर चर्चा होगी. सूत्रों के मुताबिक जम्मू रीजन से आतंक को पूरी तरीक़े से सफाये के लिए एक इंटीग्रेटेड प्लान बन सकता है.

सूत्रों ने बताया कि अमरनाथ यात्रा कड़ी सुरक्षा में होगी इसके लिए ज़रूरी ट्रुप्स और साजो सामान की समीक्षा इस बैठक की जाएगी. साथ ही अमरनाथ यात्रा रुट पर कोई दिक्कत न हो इसके लिए AI बेस्ड निगरानी सुरक्षा एजेंसियों द्वारा की जाएगी.

शुक्रवार को भी हुई थी बैठक
इससे पहले गृह मंत्री ने शुक्रवार को भी जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा की स्थिति को लेकर हुई समीक्षा बैठक की थी. इस बैठक में गृह मंत्रालय के कई अधिकारियों के साथ-साथ जम्मू-कश्मीर पुलिस के डीजीपी, सीआरपीएफ के आला अधिकारी और इंटेलिजेंस ग्रेड के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया था. गृह मंत्री ने सभी अधिकारियों ने सुरक्षा के इंतजाम को लेकर सवाल किए और फीडबैक लिया.

बताया जा रहा है कि इससे बैठक से पहले जम्मू हमले को लेकर गृह मंत्री अमित शाह से प्रधानमंत्री मोदी ने भी बात की है. जिसके बाद से गृह मंत्री अमित शाह लगातार वहां की सुरक्षा को लेकर आला अधिकारियों के संपर्क में हैं.

4 दिन में 4 आतंकी हमले
जम्मू-कश्मीर में बीते दिनों आतंकियों ने जम्मू-कश्मीर में 4 दिन में 4 हमले कर चुके हैं. आतंकियों ने रियासी, कठुआ और डोडा में हमला किया था. वह इलाके की शांति भंग करने की कोशिश कर रहे हैं. हालांकि, इसके जवाब में सुरक्षाबलों ने कठुआ में 2 आतंकियों को मार गिराया. बाकी आतंकियों की तलाश जारी है.

सबसे पहले नौ जून को जम्मू कश्मीर के रियासी में आतंकियों ने तीर्थयात्रियों की बस पर हमला किया था. ये हमला नौ जून की शाम तकरीबन 6:15 बजे के आसपास हुआ था. आतंकियों ने बस पर फायरिंग की थी, जिसके बाद बस अनियंत्रित होकर गहरी खाई में जा गिरी थी. बस पर हमले करने वाले आतंकी पहाड़ी इलाके में छुपे हुए थे.