Breaking News

कोरोना संकट के बीच आज वैक्सीन की तैयारी का जायजा लेंगे पीएम मोदी, इन 3 शहरों का करेंगे दौरा

देशभर में कोरोना वायरस बड़ी तेजी से फैल रहा है। त्योहारी सीजन की वजह से लोगों की बीच कोरोना वायरस अपना संक्रमण तेजी से फैला रहा है। जिस वजह से केंद्र से लेकर तमाम राज्य की सरकारें अपने स्तर पर सख्त कदम उठा रही है। इसी बीच राहत की बात भी है कि कोरोना वायरस पर अब तेजी से काम हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि जल्द ही बाजार में वैक्सीन उतर सकती है। जिसका जायजा आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लेते नजर आएंगे। दरअसल आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के तीन शहरों में जाकर कोरोना वैक्सीन पर चल रहे काम की समीक्षा करेंगे।

पीएम मोदी आज पुणे, हैदराबाद और अहमदाबाद का दौरा करेंगे। इन तीनों शहरों में पीएम मोदी उन प्रयोगशालाओं में जाएंगे। जहां पर कोरोना वायरस की वैक्सीन पर काम चल रहा है। इन तीनों शहरों से कभी भी कोरोना वैक्सीन का शुभ समाचार आ सकता है। वहीं, पीएम मोदी अपने दौरे की शुरुआत अहमदाबाद से करेंगे। जिसकी जानकारी गुजरात के उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल ने दी। उन्होने बताया मोदी अहमदाबाद के पास प्रमुख दवा कम्पनी ‘जाइडस कैडिला’ के संयंत्र का दौरा करेंगे और वहां विकसित किए जा रहे कोविड-19 के टीके बारे में जानकारी हासिल करेंगे। ‘जाइडस कैडिला’ का संयंत्र अहमदाबाद शहर के पास चांगोदर औद्योगिक क्षेत्र में स्थित है। इस वैक्सीन के प्रथम चरण का परीक्षण हो गया है और दूसरे चरण का परीक्षण अगस्त में शुरू किया गया था।

वही, इसके बाद पीएम मोदी पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट(Serum Institute) जाएंगे। पुणे के बाद प्रधानमंत्री हैदराबाद में भारत बायोटेक (Bharat Biotech) की प्रयोगशाला भी जाएंगे। पुणे के Serum Institute में ब्रिटेन की Oxford University और Astrazeneca कम्पनी की वैक्सीन पर काम चल रहा है। ये वैक्सीन तीसरे चरण का ट्रायल पर है। यानी की ये वैक्सीन आखिरी चरण में है। ट्रायल सफल होने पर कभी भी इस इंस्टीट्यूट की तरफ से वैक्सीन की खुशखबरी आ सकती है। इसी तरह हैदराबाद में भारत बायोटेक की प्रयोगशाला में स्वदेशी वैक्सीन विकसित की जा रही है। ये वैक्सीन भी तीसरे चरण में है।

एक अधिकारी के मुताबिक, पीएम मोदी सुबह साढ़े नौ बजे संयंत्र पहुंचेंगे। इसके बाद वह पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) का दौरा करेंगे। जिसने कोविड-19 का टीका विकसित करने के लिए मशहूर दवा कम्पनी ‘एस्ट्राजेनेका’ और ‘ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी’ के साथ भागीदारी की है। इसके बाद प्रधानमंत्री हैदराबाद जायेंगे जहां वह कोविड-19 का टीका विकसित कर रही कम्पनी ‘भारत बायोटेक’ के केन्द्र का दौरा करेंगे। अधिकारी ने बताया कि केन्द्र में एक घंटा रुकने के बाद प्रधानमंत्री दिल्ली रवाना हो जायेंगे।