Breaking News

कोरोना वैक्सीन को लेकर आई बड़ी खबर, दिसंबर में इस डेट को लगेगा पहला टीका!

कोरोना महामारी (Corona epidemic) से मची दुनियाभर में तबाही के बाद अब हर किसी को सिर्फ वैक्सीन का इंतजार है. इस सिलसिले में कई देश लगातार दिन-रात एक कर रहे हैं, ताकि वैक्सीन को जल्द से जल्द जनता तक पहुंचाया जा सके. ऐसे में वैक्सीन से जुड़ी एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है. जी हां अमेरिका में कोरोना वैक्सीन कार्यक्रम के प्रमुख, मोन्सेफ सलौई ने बयान दिया है कि, अमेरिका में 11 दिसंबर को इस महामारी का पहला टीका लगाया जा सकता है.

खबरों के मुताबिक हाल ही में कोरोना वैक्सीन को तैयार करने वाली अमेरिकी कंपनी फाइजर की तरफ से यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन को एक आवेदन दिया गया है. जिसके जरिए वैक्सीन के इमरजेंसी प्रयोग के लिए अनुमति मांगी गई है. कहा जा रहा है कि, एफडीए वैक्सीन एडवाइजरी कमेटी 10 दिसंबर को मिलने वाली है. खास बात तो ये है कि, अमेरिकी की कंपनी फाइजर ने महामारी से लड़ने के लिए 95 प्रतिशत प्रभावी टीकों को तैयार कर लिया है. साथ ही अब कंपनी इस टीके का प्रयोग करने के लिए अमेरिका सरकार से आपातकालीन समय की डिमांड कर रहे हैं.

इस बारे में बात करते हुए फाइजर ने अपने बयान में कहा है कि, वो आपातकालीन प्रयोग प्रक्रिया को जल्द ही शुरू कर सकते हैं. दरअसल सीएनएन से बातचीत करने के दौरान सलौई ने ये भी बताया है कि, यदि इस मीटिंग में अनुमति दे दी जाती है तो वैक्सीन अगले दिन ही उपलब्ध करवाई जा सकती है. सलौई का कहना है कि, हमारा उद्देश्य है कि, जैसे ही इसकी इजाजत मिले, वैसे ही 24 घंटे के अंदर वैक्सीन को उसकी जगह पर पहुंचा दिया जाए, जहां पर टीकाकरण के काम की शुरूआत की जाएगी. ऐसे में इस बात की संभावना है कि, ये काम 11 से 12 दिसंबर के बीच हो सकता है. हालांकि इस बयान से पहले बुद्धवार के दिन भी बातचीत करते हुए फाइजर ने बताया था कि, उनके वैक्सीन परीक्षणों के आखिरी परिणामों से सुझाव सामने आ चुके हैं कि, कोरोना वायरस वैक्सीन 95 फीसदी काम कर रहा है.