Breaking News

ऐश्वर्या राय बच्चन पहुंची ईडी कार्यालय, पनामा पेपर्स लीक मामले में पूछताछ

पनामा पेपर्स से जुड़े मामले में ऐश्वर्या राय बच्चन को समन किया गया है। उन्हें प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पूछताछ के लिए बुलाया, जिसके बाद ऐश्वर्या ईडी के दिल्ली दफ्तर में पूछताछ में शामिल होने पहुंच गयी हैं। इस मामले में हाल ही में ईडी ने अभिषेक बच्चन को भी समन किया था। ज्ञात हो कि ऐश्वर्या राय बच्चन को दो बार पहले भी बुलाया गया था लेकिन दोनों ही बार उन्होंने नोटिस को स्थगित करने की गुजारिश की थी। यह आग्रह पनामा पेपर्स लीक की जांच कर रही स्पेशल इंवेस्टिगेशन टीम के समक्ष की गई थी। ईडी ने ऐश्वर्या को फेमा के मामले में समन किया था। यह समन नवंबर में 9 तारीख को प्रतीक्षा यानी बच्चन परिवार के आवास पर भेजा गया था। 15 दिन में इसका जवाब मांगा गया था। ऐश्वर्या ने ईमेल के जरिए ईडी को जवाब दिया था। मामले की जांच कर रही एसआईटी में ईडी, इनकम टैक्स और दूसरी एजेंसी शामिल हैं।

Aishwarya

क्या है पनामा पेपर लीक

पनामा पेपर लीक मामले में एक कंपनी के लीगल दस्तावेज लीक हुए थे। ये डेटा जर्मन न्यूजपेपर ने पनामा पेपर्स नाम से 3 अप्रैल 2016 को रिलीज किया था। इसमें भारत समेत 200 देशों के राजनेता, बिजनेसमैन, सिलेब्रिटी के नाम शामिल थे। सभी पर मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप लगे थे। इसमें 1977 से 2015 के अंत तक की जानकारी दी गई थी। लिस्ट में 300 भारतीयों के नाम शामिल थे. इसमें ऐश्वर्या के अलावा अमिताभ बच्चन, अजय देवगन का भी नाम शामिल था।

हरीश साल्वे, विजय माल्या का भी था नाम

देश के पूर्व सॉलिसिटर जनरल और सुप्रीम कोर्ट के वकील हरीश साल्वे, भगोड़े कारोबारी विजय माल्या, मोस्ट वान्टेड क्रिमिनिल इकबाल मिर्ची का नाम भी पनामा पेपर्स लीम मामले में शामिल था।
मामला सुप्रीम कोर्ट तक भी पहुंचा था. फिर केंद्र सरकार ने इस मामले में मल्टी एजेंसी ग्रुप का गठन किया था। सभी नामों की जांच करके रिपोर्ट काले धन के जांच के लिए बनी एसआईटी और केंद्र सरकार को दे रही थी।