Breaking News

इन घरेलू नुस्खों को आजमाकर दाद, खाज, खुजली की समस्या से पाएं छुटकारा

दाद एक फंगस होता है और ये एक इंसान से दूसरे में फैल जाते हैं। इसलिए जो व्‍यक्ति इससे परेशान होता है। उसे साफ सफाई का खास ध्यान रखना चाहिए। रिंगवार्म या दाद के कवक बंद कमरों, बिस्तर या पूल में मौजूद होते हैं। इसके अलावा यह तौलियों, कंघी, हेयर ब्रश और कपड़ो में भी चिपके होते हैं।

हल्दी
एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है हल्दी (Home remedies)। जो इस संक्रमण को बढ़ने से रोकती है। तो हल्दी में पानी मिलाकर गाढ़ा सा पेस्ट तैयार कर दाद वाली जगह पर लगाकर छोड़ दें, सूखने पर धो लें। बहुत जल्द इसका असर नजर आता है।

टमाटर और नींबू
खूबसूरती बढ़ाने के अलावा दाद से छुटकारा दिलाने में भी टमाटर (Home remedies) और नींबू का रस है बेहद कारगर, क्योंकि इसमें विटामिन सी पाया जाता है। जो स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करता है और बचाता भी है। तो टमाटर के जूस का सेवन करें। और नींबू के रस के साथ इमली के बीज को पीस कर दाद पर लगाएं।

नारियल तेल
नारियल तेल (Home remedies) में माइक्रोबियल और एंटीफंगल तत्व होते है। बरसों से नारियल तेल का इस्तेमाल स्किन से जुड़ी समस्याओं में ही नहीं बल्कि दाद के इलाज में भी किया जाता रहा है। तो इस्तेमाल से पहले इसे हल्का गर्म कर लें और फिर प्रभावित जगह पर लगाएं। दिन में दो से तीन बार यूज करें।

नीम
नीम का तेल हो या इसकी पत्तियां का पेस्ट, दोनों ही दाद खत्म करने का सटीक इलाज हैं। आधे चम्मच नीम के पत्ते के पाउडर में एक चम्मच गर्म पानी मिलाकर पेस्ट बना लीजिए और इसे दाद पर लगाएं।

लहसुन
लहसुन (Home remedies) में एंटीफंगल गुण मौजूद होता है जो फंगल इंफेक्शन दूर करने में मदद करता है। लहसुन की दो से तीन कलियों का पेस्ट बनाएं। इसमें थोड़ा शहद और ऑलिव ऑयल भी मिला लें और दाद पर लगाएं। बेहद असरदार है ये नुस्खा।