Breaking News

अमेरिका में 2022 ओलंपिक के बहिष्कार की मांग, भारतवंशी सांसदों सहित कई नेताओं ने चीन को बताया कारण

अमेरिका और चीन के बीच (America China Conflict) बीते काफी समय से विवाद जारी है. अब चीन पर मानवाधिकारों के ‘घोर’ (China Human Rights Violations) उल्लंघन का आरोप लगाते हुए भारतवंशी अमेरिकी सांसद निक्की हेली (Nikki Haley) समेत शीर्ष रिपब्लिकन नेताओं (Republicans) ने अमेरिका से चीन में आयोजित हो रहे 2022 शीतकालीन ओलंपिक का बहिष्कार करने की मांग की है.

इन नेताओं ने अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (2022 Winter Olympics) से कार्यक्रम के आयोजन के लिए नई जगह चुनने का भी आह्वान किया है. हालांकि व्हाइट हाउस (White House) ने कहा है कि नेताओं की मांग पर फिलहाल कोई फैसला नहीं किया गया है. संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की पूर्व राजदूत हेली ने कहा कि यह बात किसी से छिपी नहीं है कि चीन अपने ‘व्यापक कम्युनिस्ट दुष्प्रचार अभियान’ के तहत शीतकालीन ओलंपिक (China 2022 Winter Olympics) का इस्तेमाल करना चाहता है.

राष्ट्रपति जो बाइडेन से की अपील

हेली ने शुक्रवार को कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) खेल का बहिष्कार करने की घोषणा करें, इसके लिए उन्होंने अभियान की शुरुआत की है. रिपब्लिकन नेता ने ‘फॉक्स न्यूज’ के लिए प्रकाशित ऑप एड में कहा, ‘हम बैठकर चुपचाप देखते नहीं रह सकते कि चीन (China) अपने मानवाधिकारों के घोर उल्लंघन को छिपाने के लिए शीतकालीन ओलंपिक के आयोजन का इस्तेमाल करे (Republican Leaders Appeal To Boycott 2022 Winter Olympics in China).’ इसे लेकर बाइडेन को एक पत्र भी लिखा गया है, जिसमें साफतौर पर लिखा है कि चीन मानवाधिकारों का उल्लंघन करता है. इसलिए ओलंपिक आयोजन का स्थान बदला जाए.

चीन को लेकर क्या कहा?

सीनेटर रिक स्कॉट ने राष्ट्रपति को लिखे एक पत्र में समूचे चीन में ‘मानवाधिकारों के उल्लंघनों और अत्याचारों’ पर चर्चा के लिए एक बैठक बुलाने का अनुरोध किया है और अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) से 2022 शीतकालीन ओलंपिक के आयोजन के लिए नई जगह चुनने का आह्वान किया है (Republican Leaders Appeal To Boycott 2022 Winter Olympics in China). अमेरिका सहिक कई देश इससे पहले भी चीन पर मानवाधिकारों के उल्लंघन का आरोप लगा चुके हैं. चीन पर उसके शिंजियांग प्रांत में उइगर मुस्लिमों के नरसंहार का आरोप भी लगता आ रहा है. हाल ही में कनाडा ने चीन को नरसंहार करने वाला बताया है.