Breaking News

आज के दिन इन चीजों का करें दान, होगा धन और यश का लाभ

आज माघ पूर्णिमा के दिन गंगा में स्नान और दान करने का विशेष महत्व है. मान्यता है कि आज के दिन जो लोग गंगा में स्नान करते है उन्हें विशेष फल की प्राप्ति होती है. कुछ लोग इस दिन व्रत रखते हैं. इस स्नान के बाद एक महीने का कल्पवास पूरा हो जाएगा. कई लोग एक महीने के कल्पवास करते हैं. शास्त्रों में माघ पूर्णिमा का विशेष महत्व है. साथ ही इस दिन दान करने से ग्रह- नक्षत्रों की बाधा दूर हो जाती है.

माघ पूर्णिमा के दिन अपने सामर्थ्य के हिसाब से दान जरूर करना चाहिए. इस दिन कपड़े, अनाज और धन का दान करन से घर में सुख- समृद्धि आती है. आइए जानते हैं इस दिन किन चीजों का दान करना आपके लिए शुभ होगा.

शास्त्रों के अनुसार, सूर्य ग्रह को मजबूत करने के लिए गुड़ और गेंहू का दान करें. चंद्रमा को मानसिक रोग और तनाव का कारण बताया गया है. मन को शांत रखने के लिए जल, दूध और मिसरी का दान करना चाहिए. कुंडली में मंगल ग्रह के प्रभाव को कम करने के लिए मसूर की दाल का दान करें. बुध के कारण बुद्धि और त्वचा की बीमारी होती है. इससे बचने के लिए हरी सब्जियों और आंवला का दान करें. बृहस्पति ग्रह के प्रभाव को कम करने के लिए केला, मक्का,चने की दाल का दान करें.

शुक्र की वजह से डायबिटीज और आंखों की समस्या होती है. इसके लिए घी, मक्खन और सफेद तिल का दान करना चाहिए.
शनि ग्रह को शांत करने के लिए काले तिल, सरसों के तेल का दान करें.

इसके अलावा पूर्णिमा के दिन दीपदान करने का विशेष महत्व होता है. ज्योतिषों के अनुसार, चंद्रमा और मन का सीधा संबंध होता है. दीपदान  करने से मानसिक तनाव दूर रहता है. साथ ही भगवान विष्णु की कृपा भी बनी रहेगी.