Breaking News

अमेरिका में फेडएक्स कंपनी के परिसर में गोलीबारी…सिख समुदाय के चार लोग समेत आठ की मौत

अमेरिका के इंडियाना राज्य में ‘फेडएक्स’ कंपनी के एक परिसर में हुई गोलीबारी की घटना में मारे गए आठ लोगों में सिख समुदाय की तीन महिलाओं समेत चार लोग शामिल हैं। इस घटना में कई अन्य लोग घायल हो गए। इस घटना से स्तब्ध सिख समुदाय के लोगों ने नस्ली घृणा से प्रेरित अपराध और हिंसा की बढ़ती घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन से अपील की है। बंदूकधारी हमलावर की पहचान इंडियाना के 19 वर्षीय ब्रेंडन स्कॉट होल के रूप में हुई है, जिसने इंडियाना पोलिस में स्थित फेडएक्स कंपनी के परिसर में गुरुवार देर रात गोलीबारी करने के बाद कथित तौर पर खुद को गोली मार ली। होल, 2020 में फेडएक्स का कर्मचारी था।

संघीय जांच एजेंसी (एफबीआई) ने शुक्रवार को बताया कि पिछले साल होल की मां ने एजेंसी को फोन कर कहा था कि उनका बेटा आत्मघाती कदम उठा सकता है जिसके बाद एफबीआई ने होल से पूछताछ की थी। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने घटना पर गहरा दुख व्यक्त किया है। उन्होंने एक ट्वीट में कहा, ”इंडियानापोलिस में फेडएक्स प्रतिष्ठान में गोलीबारी की घटना से स्तब्ध हूं। मृतकों में भारतीय सिख समुदाय के लोग शामिल हैं। शिकागो में स्थित हमारा भारतीय वाणिज्य दूतावास इंडियानापोलिस में मेयर और स्थानीय अधिकारियों तथा समुदाय के नेताओं के भी संपर्क में है। हम हरसंभव मदद मुहैया कराएंगे।

वहीं, शिकागो में भारतीय महावाणिज्य दूत अमित कुमार ने इंडियानापोलिस के मेयर जो होगसेट से बात की जिन्होंने हरसंभव सहायता का आश्वासन दिया है। भारतीय दूतावास की ओर से शुक्रवार को जारी बयान में कहा गया, “हम स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं और यथासंभव सहायता देने को तैयार हैं।” डिलीवरी सेवा प्रदाता कंपनी के इस परिसर में कार्यरत 90 प्रतिशत से अधिक कर्मचारी भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक बताए जाते हैं, जिनमें ज्यादातर सिख समुदाय के हैं। सिख समुदाय के नेता गुरिंदर सिंह खालसा ने ‘फेडएक्स’ परिसर के कर्मचारियों के परिजनों से मुलाकात करने के बाद फोन पर ‘पीटीआई’ से कहा, “यह बेहद दुखद है। इस त्रासद घटना से सिख समुदाय आहत है।