Breaking News

सोशल मीडिया पर कर रहे थे रेप की प्लानिंग, ऐसे सामने आया पूरा मामला!

देश में कहीं कोई अगर रेप की घटना का जिक्र होता है तो सबकी जुबान पर निर्भया गैंगरेप का नाम आता है. ये तो सभी को मालूम है कि नवंबर साल 2012 में हुई इस घटना ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया था. बहरहाल निर्भया को अब इंसाफ मिल गया है, कोर्ट ने दोषियों को हाल ही में फांसी की सजा सुनाई थी. लेकिन इस बीच रेप की वारदातें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. इन दिनों देश की राजधानी दिल्ली में एक बार फिर ऐसे कृत्य को दोहराने की साजिश की जा रही है. मामला साउथ दिल्ली के पॉश इलाके का है जहां सोशल मीडिया पर रेप की प्लानिंग की घटना सामने आई है, बता दें कि दिल्ली पुलिस ने सोशल मीडिया पर ‘रेप की प्लानिंग’ करने वाली चैट वायरल होने के बाद इस मामले की जांच शुरू कर दी है.

बताया जा रहा है कि सोशल मीडिया पर इस मामले की जानकारी साउथ दिल्ली की एक लड़की ने एक स्क्रीन शॉट शेयर के दौरान दी. लड़की का आरोप है कि ग्रुप में कम उम्र की लड़कियों की फोटोज शेयर की जा रही थी और इन्हें ऑब्जेक्टिफाइड किया जा रहा था. जानकारी के मुताबिक, इस ग्रुप में ज्‍यादातर किशोर पॉश इलाके के रहने वाले हैं. इंस्टाग्राम पर यह चैट ग्रुप ‘बॉयज लॉकर रूम’ के नाम से बना हुआ था. जिसमें उसके स्कूल के दो लड़के भी शामिल हैं.

सोशल मीडिया पर चैट वायरल होने के बाद दिल्‍ली महिला आयोग की अध्‍यक्ष स्‍वाति मालिवाल ने इस पर कड़ी आपत्ति जताई, जिसके बाद पुलिस भी सक्रिय हुई.

इस संबंध में साइबर क्राइम के डीसीपी अनीश रॉय ने जानकारी दी कि इंस्टाग्राम से इसके मेंबर और एडमिन की जानकारी मांगी गई है, इसमें उनके नाम और आईपी एड्रेस शामिल हैं. इस प्राइवेट इंस्टाग्राम चैट ग्रुप का स्क्रीनशॉट लीक होने के बाद काफी हंगामा हुआ. माना जा रहा है कि इस तरह के पोस्ट से रेप की संस्कृति को बढ़ावा देने का प्रयास किया जा रहा है. इस मामले में दिल्ली पुलिस की साइबर क्राइम सेल ने जांच शुरू की है और इस ग्रुप की पोस्ट का विश्लेषण करने का प्रयास शुरू कर दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *