Breaking News

सहारनपुर : जनपद में निर्यात को बढावा देने के लिए हर संभव प्रयास किये जाएं, छोटे निर्यातकों को प्रोत्साहित एवं प्रशिक्षित किया जाए

रिर्पोट :-गौरव सिंघल, विशेष संवाददाता, दैनिक संवाद, सहारनपुर मंडल,उप्र:। 

सहारनपुर (दैनिक संवाद न्यूज)। जिलाधिकारी अखिलेश सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जनपद में निर्यात को बढावा देने के लिए जिला निर्यात प्रोत्साहन समिति की बैठक आहूत की गयी। बैठक में जनपद से निर्यात बढाने के लिए जिला निर्यात प्रोत्साहन समिति के सदस्यों द्वारा विचार-विमर्श कर अपने-अपने सुझाव दिये गये। इन सुझावों के अन्तर्गत जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि उत्पादों की गुणवत्ता बेहतर बनाने के लिए ट्रेनिंग कैम्प आयोजित किये जाएं।

जिससे जनपद के उत्पाद राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर अपना स्थान बना सकें। इसके अतिरिक्त छोटे निर्यातकों को बढावा देने के दृष्टिगत उन्हे प्रोत्साहित तथा प्रशिक्षित किया जाए। इसके तहत ही उद्योग बंधुओं द्वारा कच्चा उत्पाद के बैंक बनाने के संबंध में रणनीति बनायी जाए। भारत के 100 जनपदों में सहारनपुर को शामिल करने के लिए सदस्यों द्वारा एक प्रस्ताव बनाकर जिला निर्यात प्रोत्साहन समिति के द्वारा भारत सरकार के वाणिज्य मंत्रालय को भेजा जाए। उद्योग बंधुओं द्वारा वन विभाग के सेल डिपो बनाए जाने का संदर्भ ग्रहण करते हुए जिलाधिकारी द्वारा डीएफओ को इसकी संभावनाएं तलाश करने के निर्देश दिये गये। इसके साथ ही साथ कॉमन सुविधा केन्द्र में सुविधाएं उपलब्ध कराने के बारे में भी विचार-विमर्श हुआ।

बैठक में उप महा निदेशक डीजीएफटी रमेश वर्मा द्वारा उद्योग बंधुओं को निर्यात में प्रोत्साहन के लिए सुझाव दिये गये एवं वैश्विक स्तर पर स्थान बनाने के लिए संबंधित समस्याओं को बैठक के माध्यम से भेजने की बात कही। उन्होंने इस प्रोत्साहन के लिए प्रदर्शनी, व्यापार मेले एवं अन्य मेलों में उपस्थित रहने के लिए कहा गया। इसके साथ-साथ ही इनको डिस्पले के माध्यम से शहर के महत्वपूर्ण स्थानों पर प्रदर्शित करने का सुझाव दिया। इसके साथ ही साथ प्रचार-प्रसार करने और बडे-बडे संस्थानों से सम्पर्क स्थापित करने का सुझाव दिया तथा सभी उद्योगों में आ रही आधुनिक तकनीकि का प्रयोग कर एवं बेहतर विपणन कर निर्यात को आगे बढाने की बात कही। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी विजय कुमार, डीएफओ गौतम राय, संयुक्त आयुक्त उद्योग श्रीमती अंजू रानी, उपायुक्त उद्योग सिद्धार्थ यादव, आई0आई0ए0 चैप्टर चेयरमैन प्रमोद सडाना, सीआईएस अध्यक्ष रविन्द्र मिग्लानी, सीएफसी प्रतिनिधि रामजी सुनेजा सहित अन्य अधिकारीगण एवं उद्यमीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *