Breaking News

ऐसे बनाएं नूडल समोसा, बच्चो को आएगा बाहद पसंद

मैदा – 1 कप
अजवायन – 1/4 छोटी चम्मच से आधा
नमक – 1/4 छोटी चमच्च (स्वादानुसार)
घी – 2 टेबल स्पून

स्टफिंग के लिये:

नूडल्स – 1 कप (उबाले हुये)
मशरूम – 2 छोटे छोटे कटे हुये
गाजर – 1/4 कप (पतले और छोटे कटे हुये)
हरे मटर के दाने – 1/4 कप
नमक – 1/4 छोटी चम्मच
लाल मिर्च – 1/4 छोटी चम्मच से कम
काली मिर्च – 1/4 छोटी चम्मच
हरा धनियां – 2-3 टेबल स्पून
नीबू का रस – 1 छोटी चम्मच
सोया सास – 1/2 छोटी चम्मच
हरी मिर्च – 1 बारीक कटी हुई
अदरक – आधा इंच का टुकडा़ कद्दूकस किया हुआ या पेस्ट बना लें

विधि:

1. समोसे का आटा बनाने के लिए किसी डोंगे में मैदा, क्रश की अजवायन, नमक और घी डालकर मिला लें और धीरे-धीरे पानी डालकर पूरी के आटे से भी सख्त आटा गूंथ लें. अब इसे आधे घंटे के लिए ढक कर रख दें ताकि आटा फूलकर सैट हो जाए.

2. कढा़ई में 2 चम्मच तेल गर्म करके अदरक और हरी मिर्च डाल कर भून लें. अब मटर के दाने डालें और 2 मिनट के लिए भूनें. अब कटे गाजर डाल कर 1 मिनट और भून लें. इसके बाद मशरूम, नमक, लाल मिर्च, काली मिर्च, सोया सास और नीबू का रस डालकर 1 मिनिट तक चलाते हुए पकाएं. अब नूडल्स और हरा धनिया डाल कर मिक्स होने तक पका लें. समोसे की स्टफिंग तैयार है.

3. तैयार आटे को मसल कर थोडा़ चिकना करें और उससे 4 बराबर-बराबर लोईयां बना कर गोले बना लें. एक गोले को चकले पर बेलन की मदद से ओवल आकार में पतला बेल लें और फिर चाकू से बीच में कट लगा कर इसे दो भागों में बांट लें. एक भाग को उठा कर बाएं हाथ पर रख कर कटे हुए आधा किनारे पर उंगली से पानी लगा दें. और दूसरे आधे किनारे को उठा कर मोड़ दें और पानी लगे किनारे से चिपका कर कोन बना लें. कोन में स्टफिंग भरें लेकिन आधा इंच उपर से खाली रखें. अब खाली रखी सारी गोलाई में उंगली से पानी लगाएं, फिर पीछे की तरफ़ एक प्लेट डाल कर समोसे को चिपका कर तैयार करें. बाकी सारे समोसे भी ऎसे ही तैयार कर लें.

4. कढा़ई में तेल गर्म करके मीडियम गर्म तेल में समोसे डाल दें. जितने समोसे कढा़ई में आ सकें डाल कर गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई करें. पलट-पलट कर तलें. आपके नूडल्स समोसे तैयार हैं. इन्हें प्लेट में निकालें और अपनी मनपसंद चटनी के साथ खाएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *