Breaking News

लेबनान में हिजबुल्लाह लड़ाकों के जनाजों को कंधा नहीं देना चाहता कोई, फिर से सता रहा धमाके का डर

लेबनान (Lebanon) में पेजर विस्फोटों (Pager Blasts) में मारे गए चरपंथी संगठन हिज्बुल्लाह (Hezbollah) के लड़ाकों के जनाजों को कंधा देने वालों की भारी कमी है। लोग डर रहे हैं कि कहीं जनाजे मे शामिल होने के दौरान कोई विस्फोट न हो जाए। मंगलवार को पेजर विस्फोट में हिजबुल्लाह से जुड़े 12 लोगों की मौत हो गई थी। बुधवार को जब इन लोगों के जनाजे उठ रहे थे, तब भी कई धमाके हुए। इन धमाकों में अब तक 9 लोगों के मौत की पुष्टि हो चुकी है, जबकि 300 से अधिक घायल हैं। घायलों में अधिकतर हमास के मिलिट्री विंग के शीर्ष अधिकारी हैं।

लेबनान के कई इलाकों में दूसरे दिन भी विस्फोट
लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक बुधवार को देश के कई क्षेत्रों में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में हुए धमाकों में एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि 100 से अधिक घायल हुए हैं। हिज्बुल्लाह के अल मनार टीवी की खबर के मुताबिक लेबनान के विभिन्न इलाकों में विस्फोट हुए। हिज्बुल्लाह के अधिकारी ने पहचान गुप्त रखते हुए एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि समूह द्वारा इस्तेमाल वॉकी-टॉकी में धमाके हुए और इनकी आवाज बेरूत में सुनाई दी।

लेबनान में भ्रम और गुस्से का माहौल
ये धमाके ऐसे समय हुए हैं जब मंगलवार को सिलसिलेवार देशभर में हुए पेजर धमाकों के बाद लेबनान में भ्रम और गुस्से की स्थिति है। लेबनान और सीरिया के कई हिस्सों में हिज्बुल्ला सदस्यों द्वारा इस्तेमाल किए गए सैकड़ों पेजर में विस्फोट होने से दो बच्चों सहित कम से कम 12 लोग मारे गए और लगभग 2,800 अन्य घायल हुए हैं।

हिजबुल्लाह का जनाजा प्रॉपगैंडा फेल
हिजबुल्लाह और हमास जैसे कई मुस्लिम आतंकी समूह अपने किसी बड़े नेता की मौत पर जनाजे के नाम पर बड़ा जलूस निकालते हैं। इनमें हजारों की संख्या में लोग शामिल होते हैं। इस दौरान ली गई तस्वीरों और वीडियो को प्रॉपगैंडा के तौर पर पूरी दुनिया में प्रचारित किया जाता है। इस दौरान यह दिखाने की कोशिश की जाती है कि हमें बड़ी संख्या में लोगों का समर्थन हासिल है। लेकिन, ताजा धमाकों के बाद हिजबुल्लाह लड़ाकों की मय्यत की दुआ पढ़ने वाले लोग नहीं मिल रहे हैं।