Breaking News

दुनियाभर में रह रहे भारतीयों के लिए खुशखबरी, अब यात्रा के लिए पुराना पासपोर्ट जरूरी नहीं

भारत के विदेशी नागरिक (ओसीआई) का कार्ड रखने वाले भारतीय मूल या भारतीय समुदाय के लोगों को अब देश लौटने के लिए अपने पुराने पासपोर्ट को साथ रखने की जरूरत नहीं है। भारतीय दूतावास ने केंद्र सरकार द्वारा इस संबंध में जारी अधिसूचना का जिक्र करते हुए बताया कि ओसीआई कार्ड के साथ पुराने पासपोर्ट रखने की अनिवार्यता खत्म कर दी गई है। इस घोषणा ने विदेशों में रह रहे भारतीयों की एक बड़ी परेशानी को दूर कर दिया है। दूतावास ने कहा, अब से पुरानी पासपोर्ट संख्या वाले मौजूदा ओसीआई कार्ड के सहारे यात्रा करने वाले कार्ड धारक को अब सिर्फ नया (मौजूदा) पासपोर्ट साथ रखना अनिवार्य होगा।

दूतावास के मुताबिक, भारत सरकार ने 20 साल से कम और 50 साल से अधिक की आयु वाले कार्डधारकों के लिए ओसीआई कार्ड पुन: जारी करने की समय सीमा और बढ़ाकर 31 दिसंबर, 2021 करने का फैसला किया है। वर्ष 2005 से लागू दिशानिर्देशों के मुताबिक, 20 साल से कम और 50 साल से अधिक आयु के कार्डधारकों को हर बार नया पासपोर्ट बनवाने पर अपना कार्ड पुन: जारी कराना होता है। भारत ने महामारी के कारण इसकी समय सीमा कई बार बढ़ाई है, लेकिन ओसीआई धारकों के लिए पुराने पासपोर्ट को साथ रखने की अनिवार्यता में छूट पहली बार दी है।

प्रवासियों ने किया स्वागत

विदेशों में रह रहे प्रवासियों ने इस नए कदम का स्वागत किया है। न्यूयॉर्क आधारित सामाजिक कार्यकर्ता और विदेशी नागरिकों के लिए पूरी दुनिया में काम करने वाले चयपुर फुट के चेयरमैन प्रेम भंडारी ने इस कदम के बाद अब भारतवंशियों को एयरपोर्ट से वापस नहीं लौटना पड़ेगा।भारतीय मूल के नागरिक अब टिकट रद्द कराने और आपात वीजा आवेदन में पैसे की अतिरिक्त बर्बादी से भी बच सकेंगे।