Breaking News

Vastu tips: मनी प्लांट लगाते समय ध्यान में रखें ये बातें, वरना हो जाएगी धन की हानि

मनी प्लांट आज के वक्त में हर एक घर में लगा होता है. लोग मनी प्लांट को साज सज्जा के लिए भी अब खास रूप से प्रयोग में लाने लगे हैं. होम डेकोर के लिए मनी प्लांट का यूज बड़े रूप में किया जा रहा है. हर में लोग  मनी प्लांट का पौधा लगाते हैं, मनी प्लांट एक बेल की तरह से होती है. वास्तु शास्त्र में भी मनी प्लांट को धन दायक पौधा कहा गया है. कहा जाता है कि जिस घर में मनी प्लांट होता है वहां पैसे की कमी नहीं होती है.

मनी प्लांट के कारण घर में रुपए-पैसों का आगमन सुचारु रुप से बना रहता है. कहते हैं जिस तरह से मनी प्लांट हर भरा रहता है वैसे ही घरों में भी सुश समृद्धि बनी रहती है. वास्तु में मनी प्लांट लगाने का भी एक खास नियम बताया गया है. यदि आप इन बातों को  नजर अंदाज करते हैं तो धन वृद्धि की बजाए आपको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में जानते हैं कि मनी प्लांट लगाने का क्या सही तरीका होता है.

मनी प्लांट लगाने की सही जगह

मनी प्लांट को हमेशा से ही धन से जोड़कर देखा जाता है.  यदि धन समृद्धि चाहते हैं तो मनीप्लांट के पौधे को हमेशा घर के अंदर ही लगाना चाहिए. कई बार लोग घर के बाहर इस पौधे को लगा देते हैं जो कि सही नहीं होता है.

मनी प्लांट की बेल

आपको बता दें कि मनी प्लांट जब बढ़ने लगे तो  इसकी बेल ऊपर की ओर जाती हुई हो रही हो तो ये ऊपर की तरफ बढ़ती हुई बेल समृद्धि दायक होती है तो वहीं नीचे की तरफ लटकती हुई मनी प्लांट से आर्थिक रुकावट पैदा हो सकती है. ऐसे में जब बेल बढ़ रही तो उसको किसी सहारे से ऊपर की तरफ कर दें.

मनी प्लांट की दिशा

मनी प्लांट लगाने की भी एक सही दिशा होती है. वास्तु के अनुसार, मनी प्लांट को हमेशा अपने घर के आग्नेय कोण में लगाना चाहिए. इससे सकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ता है और आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत बनती है.

ऐसी मनी प्लांट होती है समृद्धि दायक

अगर मिट्टी में मनी प्लांट लगा रहे हैं तो हमेशा किसी बड़े गमले में ही लगाएं ताकि वह पूरे बल से घऱ में फैले. इसके अलावा मनी प्लांट को हरी या नीले रंग की कांच की बोतल या बर्तन में लगाना चाहिए.

धूप से बचाएं

मनी प्लांट को ऐसी जगह लगाना चाहिए,जहां पर सीधी धूप न पड़ती हो. अगर इसकी पत्ती धूप से सूखती हैं  या पीली हुई होती हैं तो पत्तियां शुभ नहीं मानी जाती हैं.इसको आर्थिक तंगी का संकेत माना जाता है.