Breaking News

धनतेरस पर जरूर कर लें ये एक टोटका, पूरे साल नहीं होगी पैसों की तंगी

दिवाली (Diwali) पर मां लक्ष्‍मी (Maa Laxmi) की पूजा करने से पहले धनतेरस (Dhanteras) के दिन भगवान धन्वंतरी (Lord Dhanwantari) और कुबरे देव (Kuber Dev) की पूजा की जाती है. ताकि व्‍यक्ति को अपार धन और सेहत दोनों मिले. मान्‍यता है कि समुद्र मंथन में धनतेरस के दिन ही स्वास्थ्य के देवता भगवान धनवंतरी अमृत कलश लेकर प्रकट हुए थे. इसलिए इस दिन उनकी पूजा की जाती है. इस साल 2 नवंबर 2021, मंगलवार को धनतेरस (Dhanteras 2021) है. इस दिन खरीदारी करने से पूरे साल घर में बरकत बनी रहेगी. इसके अलावा इस दिन टोटके-उपाय (Totke-Upay) करने से बहुत लाभ भी होगा. चंडीगढ़ के ज्‍योतिषाचार्य मदन गुप्‍ता सपाटू बता रहे हैं कि धनतेरस के दिन क्‍या-क्‍या काम करने च‍ाहिए.

धनतेरस के दिन करें ये काम

धनतेरस के दिन सुबह जल्‍दी उठकर घर के मुख्‍य दरवाजे के सामने सफाई-धुलाई करके रंगोली बनाएं. वंदनवार लगाकर सजावट करें. सुनिश्चित कर लें कि इससे पहले पूरे घर की सफाई हो चुकी हो और घर का कचरा, फालतू चीजें फेंकी जा चुकी हों. यदि घर में टूटे बर्तन हैं तो वह भी फेंक दें. साथ ही धनतेरस के दिन शुभ मुहूर्त में ऐसी कोई चीज खरीदें जो लंबे समय तक उपयोग में आनी हो. जैसे-घर, गाड़ी, इलेक्‍ट्रानिक आइटम, सोना-चांदी. वहीं धनतेरस की शाम को घर के मुख्‍य द्वार पर आटे का चौमुखी दीपक जलाएं. अच्‍छा होगा कि उसे चावल या गेहूं की ढेरी पर रखें. इस दिन जरूरतमंदों को दवाइयां दान में दें. ऐसा करने से सेहत अच्‍छी रहती है.

पूरे साल सुख-समृद्धि देगा ये एक उपाय

पुराना फटा पर्स बदलने के लिए धनतेरस का दिन सर्वश्रेष्‍ठ होता है. इस दिन नया पर्स (Purse) या बैग (Bag) खरीद लें. इसमें क्रिस्टल, श्री यंत्र, गोमती चक्र, कौड़ी, हल्दी की गांठ, पिरामिड, लाल रंग का कपड़ा, लाल लिफाफे में अपनी मनोकामना लिख कर लाल रेशमी धागे में गांठ लगा के पर्स में रख लें. ऐसा करने से कुछ ही दिन में मनोकामना पूरी हो जाती है. बेहतर होगा कि मेष, सिंह, वृश्चिक और धनु राशि वाले जातक लाल, पीला, नारंगी या भूरे रंग का पर्स या बैग लें. वहीं वृषभ, तुला, कर्क राशि वाले जातकों के लिए सफेद, सिल्वर, गोल्डन या आसमानी रंग का बैग/पर्स अच्‍छा रहेगा. इसके अलावा मकर और कुंभ राशि वालों के लिए नीले, काले या ग्रे कलर का वहीं मिथुन और कन्या राशि के जातकों के लिए हरे रंग का पर्स/बैग खरीदना शुभ रहेगा.