Breaking News

Republic Day: गणतंत्र दिवस के मद्देनजर 22 से 26 जनवरी तक आम लोगों के लिए बंद रहेगा लाल किला

गणतंत्र दिवस (Gantantra Diwas) के मद्देनजर ऐतिहासिक लाल किला (Red Fort) 22 से 26 जनवरी तक सुरक्षा कारणों से बंद रहेगा। दिल्ली पुलिस ने बताया कि यह निर्णय सुरक्षा कारणों से लिया गया है। दिल्ली पुलिस ने बुधवार को अपने अधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर कहा कि गणतंत्र दिवस के मद्देनजर 22 से 26 जनवरी तक लाल किला आम लोगों और पर्यटकों के लिए बंद रहेगा।

दिल्ली पुलिस ने ट्वीट किया, “गणतंत्र दिवस पर सुरक्षा की दृष्टि से लाल किला दिनांक 22 जनवरी 2022 से, दिनांक 26 जनवरी 2022 तक, आम नागरिकों एवं पर्यटकों के लिए बन्द रहेगा।” पुलिस ने कहा कि गणतंत्र दिवस समारोह के लिए तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था है और जवान हमेशा मुस्तैद रहते हैं तथा आतंकवाद रोधी उपाय करते हैं, खासकर राष्ट्रीय महत्व के किसी भी कार्यक्रम से पहले।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में हाल में पंजाब में हुई चूक का हवाला देते हुए दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने कहा कि बल ज्यादा मुस्तैद है ताकि राष्ट्रीय राजधानी में इस तरह की कोई घटना नहीं हो। गणतंत्र दिवस अब हर साल 24 के बजाय 23 जनवरी से मनाया जाएगा। इसमें स्वतंत्रता सेनानी सुभाष चंद्र बोस की जयंती को शामिल किया गया है।

दिल्ली पुलिस ने गणतंत्र दिवस समारोह के मद्देनजर हेल्थ लीव को छोड़कर अपने सभी कर्मियों की हर प्रकार की छुट्टियां रद्द कर दी हैं। पीटीआई के अनुसार, ”गणतंत्र दिवस परेड से संबंधित प्रबंधो के मद्देनजर अगले आदेश तक हेल्थ लीव की छोड़कर सभी कर्मियों की हर प्रकार की छुट्टियों पर रोक लगा दी गई है। आदेश में कहा गया है कि सभी वरिष्ठ पुलिसकर्मियों को निर्देश दिया जाता है कि वे सुनिश्चित करें कि अधिक से अधिक कर्मियों को गणतंत्र दिवस परेड से संबंधित ड्यूटी पर लगाया जाए।