Breaking News

Railway ने दिया यात्रियों को Festival Gift, आज से शुरू हुईं 392 त्योहार स्पेशल ट्रेनें- देखें पूरी लिस्ट

आगामी त्यौहारों को देखते हुए भारतीय रेलवे आज यानि 20 अक्टूबर से 196 (392 ट्रेन) जोड़ी स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया है। रेलवे यह ट्रेनें 30 नवंबर 2020 तक चलाएगा। भारतीय रेलवे का कहना है कि त्यौहारों के दौरान भारी भीड़ को देखते हुए यात्रियों की सुविधा के लिए इन स्पेशल ट्रेनों को चलाने का फैसला लिया गया है।

Festival Special Trains

रेलवे द्वारा इन सभी स्पेशल ट्रेनों का विशेष किराया वसूला जाएगा। अगर आप भी सफर करना चाहते हैं, तो ध्यान रहे कि इसकी बुकिंग 20 अक्तूबर यानि आज से 22 अक्तूबर के बीच ही की जा सकती है। हालांकि यात्रा के दौरान सभी सुरक्षा नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा।

Festival Special Trains

रेलवे इन स्पेशल ट्रेनों में सामान्य से ज्यादा किराया वसूलेगा। इन स्पेशल ट्रेनों का किराया आम ट्रेनों के मुकाबले 30 फीसदी ज्यादा होगा। यानि इन ट्रेनों में सफर करने के लिए मुसाफिरों को ज्यादा खर्च करना होगा।

Festival Special Trains

रेलवे की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक दिवाली, छठ पूजा, दुर्गा पूजा और दशहरा के दौरान छुट्टी होने की वजह से कोलकाता, पटना, वाराणसी, लखनऊ समेत अन्य स्थलों के लिए ट्रेनों में भारी भीड़ होने की संभावना है। रेलवे ने इसी मांग को पूरा करने के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया है।  यात्रियों के लिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग की सुविधा आईआरसीटीसी वेबसाइट और पीआरएस टिकट काउंटर्स पर उपलब्ध रहेगी।

Festival Special Trains

आरपीएफ (RPF) ने इन स्पेशल ट्रेनों के लिए काफी सख्त नियम जारी किए हैं। इन नियमों को तोड़ने वाले यात्रियों के ऊपर 5 साल तक की जेल के साथ जुर्माना भी लग सकता है।

Festival Special Trains