Thursday , September 19 2024
Breaking News

IGI एयरपोर्ट और दिल्ली के बीच सफर करने वाले लोगों को मिलेगी जाम से मुक्ति, महज 15 मिनट में सफर हो पाएगा पूरा

गुरुग्राम के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल (IGI) एयरपोर्ट और दिल्ली के बीच यात्रा करने वाले लोगों को अब जाम से मुक्ति मिलने वाली है. दरअसल, दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड और गुरुग्राम मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी दोनों प्राधिकरण द्वारा ओल्ड दिल्ली- गुरुग्राम रोड पर ट्रैफिक का दबाव कम करने पर विचार किया जा रहा है. इसके अलावा, आईजीआई एयरपोर्ट तक ट्रैफिक जाम से छुटकारा दिलाने के लिए 5 किलोमीटर लंबा फ्लाईओवर बनने पर भी चर्चा चल रहा है. यह फ्लाई ओवर अतुल कटारिया चौक से दिल्ली के समालका तक प्रस्तावित है.

Flyover Highway

शुरूआती चरण में है परियोजना

टाइम्स ऑफ़ इंडिया में छपी रिपोर्ट के अनुसार, ओल्ड दिल्ली- गुरुग्राम रोड पर ट्रैफिक जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए परियोजना शुरुआती चरण में है. इस विषय में जानकारी देते हुए एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, “इस सप्ताह की शुरुआत में गुरुग्राम और एयरपोर्ट के बीच यातायात प्रवाह को को बेहतर बनाने पर चर्चा हुई. एनएच- 8 मुख्‍य मार्ग है और इस पर भारी यातायात रहता है. इसलिए अन्य कनेक्टिंग मार्गों को बेहतर बनाने की आवश्यकता है.

एजेंसी ने अपनी सिफारिशें दी हैं. हमने भी सुझाव साझा किए हैं. योजना को आगे बढ़ाने से पहले कई पहलुओं पर विचार करना होगा और अन्य हितधारकों से मिले फीडबैक को भी ध्यान में रखना होगा.”

महज 15 मिनट में तय होगी दूरी

इसके बन जाने के बाद दिल्ली और आईजीआई एयरपोर्ट के बीच लगने वाले समय में काफी बचत होगी. वर्तमान में अतुल कटारिया चौक से एयरपोर्ट तक जाने में एक घंटा लग जाता है. वहीं, फ्लाईओवर के बनने के बाद केवल 15 मिनट में ही यह दूरी तय हो पाएगी. इस 5 किलोमीटर 6 लेन फ्लाईओवर के बनने के बाद एयरपोर्ट जाने वाले यातायात के लिए डेडीकेटेड एलिवेटेड कॉरिडोर बन जाएगा, जिससे ओल्ड दिल्ली- गुरुग्राम रोड पर यात्रा करने वाले वाहनों का दबाव कम हो जाएगा. वर्तमान में यहां ट्रैफिक काफी स्लो चलता है और अमूमन यहां जाम की परिस्थितियां बनी रहती हैं.