Breaking News

JDU ने शुरू की ‘भाईचारा यात्रा’, मुसलमानों पर फोकस, नीतीश को मान रहे पीएम उम्‍मीदवार

बिहार (Bihar) की सत्तारूढ़ जद (यू) ने 2024 के लोकसभा चुनावों (Lok Sabha elections) से पहले मतदाताओं, विशेषकर अल्पसंख्यक समुदाय (Minority community) के लोगों तक पहुंचने के लिए सामाजिक एकता और सांप्रदायिक सद्भाव के लिए पूरे बिहार में एक यात्रा शुरू की है। नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की पार्टी की इस यात्रा को ‘भाईचारा यात्रा’ कहा जा रहा है। इसका नारा है- अपनी तारीख को बचाएं, नीतीश के साथ आएं, इंडिया को मजबूत बनाएं। जदयू की इस यात्रा को “कारवां-ए-इत्तेहाद” भी कहा जा रहा है।

यह 1 अगस्त को पश्चिम चंपारण के नरकटियागंज से शुरू हुई। लगभग एक महीने तक चलने वाली यह यात्रा बिहार के 38 जिलों में से 27 जिलों को कवर करेगी, जहां बड़ी संख्या में मुस्लिम आबादी है। यात्रा को जद (यू) एमएलसी खालिद अनवर के नेतृत्व में शुरू किया गया है। इसमें समय-समय पर बिहार के कुछ प्रमुख मंत्री भी शामिल होंगे, जिनमें बिहार के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री जमा खान भी शामिल होंगे। हालांकि, बिहार के सीएम और जेडीयू सुप्रीमो नीतीश कुमार यात्रा का हिस्सा नहीं होंगे।

इन जिलों को कवर करेगी जदयू की यात्रा
जद (यू) के सूत्रों ने कहा कि पार्टी द्वारा इस यात्रा को करने के कई कारण है। इनमें बिहार शरीफ और सासाराम में हाल की सांप्रदायिक हिंसा के साथ-साथ चुनाव से पहले राज्य में सांप्रदायिक कलह की आशंकाएं शामिल हैं। भाजपा की प्रमुख सहयोगी रही जद (यू) पिछले साल अगस्त में एनडीए से बाहर हो गई थी, जिसके बाद नीतीश ने अपनी सरकार बनाने के लिए राजद और अन्य महागठबंधन सहयोगियों से हाथ मिलाया।

यात्रा पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, सीतामढी और सीवान समेत उत्तर बिहार के कई जिलों से गुजरेगी। यह सेमांचल के किशनगंज, कटिहार, अररिया और पूर्णिया जिलों से गुजरते हुए दरभंगा और मधुबनी के मिथिलांचल बेल्ट को भी पार करेगी, जहां 40 प्रतिशत से अधिक मुस्लिम आबादी रहती है।

जदयू का मुसलमानों पर फोकस
इस यात्रा का उद्देश्य 2024 के चुनावों के लिए नीतीश को राष्ट्रीय स्तर पर संभावित प्रधानमंत्री पद के चेहरे के रूप में स्थापित करना भी प्रतीत होता है। नरकटियागंज में यात्रा की शुरुआत करते हुए खालिद अनवर ने एक सभा में कहा, “हम मुसलमान एक कठिन समय में जी रहे हैं। हम क्या पहनते हैं, क्या पकाते और खाते हैं, ये सब अब सवालों के घेरे में है। यह पूरी तरह से उस गंगा-जमुनी तहजीब के खिलाफ है जिसकी हम अक्सर बात करते हैं। इसलिए हमें जागने की जरूरत है, अपने विवेक का इस्तेमाल करें और उकसावे में न आएं।” उन्होंने कहा, ”हमने स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई लड़ी और कभी दूसरों के नाम और उपनाम की परवाह नहीं की।” अनवर ने पिछले 18 वर्षों में सीएम रहने के दौरान नीतीश कुमार द्वारा किए गए सामाजिक एकजुटता और राज्य भर में कब्रिस्तानों की बाड़ लगाने जैसी पहल करके मुस्लिम समुदाय के विकास पर भी बात की।

अनवर ने यह भी कहा, ‘हालांकि हमें यात्रा में हिंदुओं और मुसलमानों की समान भागीदारी पसंद है, लेकिन हम मुसलमानों की अधिक भागीदारी देखते हैं। मुस्लिम धार्मिक संगठनों के प्रमुख और समुदाय के मौलवी महत्व दिए जाने और विश्वास में लिए जाने से खुश हैं। हम सभा को कुछ बुनियादी बातें बताएंगे जैसे कि हिंदुओं तक पहुंचना और उनके सामाजिक कार्यों में भाग लेना और हमारे राजनीतिक विरोधियों की बातों में न आना।” संविधान और शरीयत के बीच संभावित टकराव पर, जद (यू) एमएलसी ने कहा कि यात्रा संविधान की वकालत करेगी क्योंकि यह “सभी धार्मिक कानूनों की रक्षा करता है” और “हमारी प्रगति के लिए आवश्यक है”।

UCC पर जनता तक पहुंच रही नीतीश सरकार
अनवर ने बताया, “हमारा उद्देश्य उन क्षेत्रों के प्रत्येक गांव के प्रभावशाली समुदाय के लोगों और मौलवियों से जुड़ना है जिन्हें हम अपनी यात्रा के दौरान कवर करना चाहते हैं। हम उदार विचारों का प्रसार कर रहे हैं और लोगों को समान नागरिक संहिता (यूसीसी) पर सही दृष्टिकोण दे रहे हैं और उनसे वायरल खबरों और अफवाहों से उत्तेजित न होने के लिए कह रहे हैं।” जद (यू) ने लोकसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा यूसीसी पर जोर देने को “राजनीतिक स्टंट” बताते हुए इसकी आलोचना की है और कहा है कि उनके बयान का अल्पसंख्यकों के कल्याण से कोई लेना-देना नहीं है। पार्टी ने कहा है कि यूसीसी को सभी हितधारकों के साथ ठोस परामर्श और विभिन्न धार्मिक समूहों की सहमति के बिना लागू नहीं किया जाना चाहिए।