Breaking News

हरियाणा में इंद्रदेव हुए मेहरबान, आज इन 14 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट; जाने मौसम विभाग की ताजा अपडेट

हरियाणा में 4 दिन के अंतराल के बाद मानसून (Haryana Weather) की सक्रियता देखने को मिल रही है. आज मौसम विभाग द्वारा प्रदेश के 14 जिलों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है. इस दौरान यहां 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चलेगी. यहां बिजली गिरने का भी खतरा बना हुआ है.

barish 3

आज यहां होगी बरसात

विभाग द्वारा प्रदेश के कई हिस्सों में 3- 3 घंटे का अलर्ट जारी किया जा रहा है. ज्यादातर जिलों में बादल छाए हैं, लेकिन कुछ जिलों में अभी भी मौसम साफ बना हुआ है. आज प्रदेश के पंचकूला, अंबाला, यमुनानगर, भिवानी, रोहतक, सोनीपत, चरखी दादरी, झज्जर, महेंद्रगढ़,  रेवाड़ी, गुरुग्राम, मेवात, फरीदाबाद और पलवल में बारिश की चेतावनी जारी की गई है. यहां 50 से 75% तक बारिश हो सकती है.

दरअसल, पंजाब के ऊपर एक चक्रवातीय परिसंचरण का क्षेत्र बनने से बंगाल की खाड़ी से मानसून की सक्रियता बढ़ने के आसार बने हुए हैं. यही कारण है कि प्रदेश के कई इलाकों में बारिश की संभावना बनी हुई है. हिसार स्थित हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ मदन लाल खीचड़ बता चुके हैं कि मानसून की अक्षय रेखा उत्तर की ओर सामान्य स्थिति में बढ़ने के कारण अगस्त के महीने में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना बनी हुई है.