Breaking News

ICSE Board result 2020 के 10वीं-12वीं के नतीजे आज, यंहा चेक करे परिणाम

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन 10वीं और 12वीं कक्षा के परीक्षा परिणामों की आज घोषणा करेगा। बोर्ड के सचिव गेरी अरातुन ने कहा कि परीक्षाओं के नतीजे दोपहर तीन बजे जारी किए जाएंगे।  आईसीएसई बोर्ड की वेबसाइट cisce.org’, and ‘results.cisce.org’ के अलावा एसएमएस के जरियए भी छात्र नतीजे और प्राप्तांक जान पाएंगे।

आपको बता दें कि आईसीएसई बोर्ड ने पिछले हफ्ते कोविड-19 के कारण कई परीक्षाएं रद्द होने के बाद वैकल्पिक मूल्यांकन योजना की घोषणा की थी। योजना के तहत, जिन विषयों की परीक्षा हो चुकी है, उनके अंकों का निर्धारण उस विषय में तीन बेहतर प्राप्तांकों के प्रतिशत के आधार पर आकलन होगा। साथ ही आंतरिक आकलन (इंटरनल एसेसमेंट) और प्रोजेक्ट वर्क को भी इसमें शामिल किया जाएगा।

काउंसिल मे रिचेंकिंग के लिए अप्लाई करने के लिए ऑनलाइन वेबसाइट पर ही प्रोविजन दिया है। रिचेंकिंग उन परीक्षाओं की होगी जो लिखित में आयोजित हुईं थी। इनके लिए स्टूडेंट्स को 1000 रुपए प्रति पेपर फीस देनी होगी। इसके अलावा करियर पोर्टल पर स्कूल के हेड भी रिचेंकिंग के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

रिचेंकिंग ऑनलाइन मॉड्यूल  रिजल्ट जारी होने के 7 दिन तक ही खुला रहेगा।

आईएससी के रिजल्ट एसएमएस के जरिए पाने के लिए फोन पर अपनी यूनिक आईडी मैसेज बॉक्स में लिखें
ऐसे
ISC 1234567 (your 7 digits unique id)
इसके बाद इसे 09248082883.  पर भेज दें आपका रिजल्ट आपके सामने होगा।
ऐसे चेक कर सकते हैं अपना रिजल्ट
छात्र अपना रिजल्ट छात्र परिषद की आधिकारिक वेबसाइट ‘cisce.org’, और ‘results.cisse.org’ पर लॉग इन करके अपना परिणाम देख सकेंगे।

रिजल्ट एसएमएस पर भी उपलब्ध होगा। एसएमएस पर परिणाम प्राप्त करने के लिए, छात्रों को अपनी विशिष्ट आईडी 09248082883 पर निम्न प्रारूप में भेजनी होगी।

आपको बता दें कि कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण बोर्ड ने आईसीएसई और आईएससी के 19 मार्च से 31 मार्च के बीच की सभी परीक्षाओं को स्थगित कर दिया था। परिषद ने अपनी सूचना में बताया कि सीआईएससीई से संबद्ध स्कूल के प्रिंसिपल अपनी लॉगिन आइडी और पासवर्ड की मदद से करियर पोर्टल पर जाकर अपने स्कूल के स्टूडेंट्स का रिजल्ट देख सकते हैं।