Breaking News

Black Fungus से निपटने के लिए योगी सरकार ने बनाई ये योजना, जारी की गाइडलाइन

यूपी में अब ‘ब्लैक फंगस’ (Black Fungus) के मरीजों की तादात में हो रही बढ़ोतरी को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने बचाव एवं उपचार की प्रभावी व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश व आदेश जारी कर दिये हैं। वहीं ‘ब्लैक फंगस’ की चुनौतियों को दूर करने के लिए सरकार ने संजय गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान की 12 सदस्यीय म्यूकोर्मियोकोसिस (Mucormycosis) प्रबंधन टीम का गठन किया है।

शनिवार को जारी सरकारी बयान में सीएम योगी ने कहा कि कोविड संक्रमण के मुक्त हो जाने के बाद कुछ लोगों में ‘ब्लैक फंगस’ की बीमारी के केस सामने आ रहे हैं, इसे ध्यान में रखते हुए इस वायरस के समुचित उपचार की व्यवस्था की जाए। सीएम योगी ने निर्देशित किया कि सभी जिलों में ब्लैक फंगस के इलाज के लिए आवश्यक दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित कर दी जाए और उन्होंने मुख्य सचिव को इस बारे में भारत सरकार एवं चिकित्सा संस्थानों से जरूरी समन्वय किए जाने के निर्देश भी दिए।

मुख्यमंत्री योगी कहा कि ‘ब्लैक फंगस’ के कारणों, बचाव के उपायों और इलाज के सम्बन्ध में परामर्श जारी कर व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाए। ज्ञात हो कि ब्लैक फंगस के इलाज के बारे में सीएम द्वारा स्वास्थ्य विभाग एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग को मेडिकल विशेषज्ञों की सलाहकार समिति से विचार-विमर्श करते हुए लाइन ऑफ ट्रीटमेंट तय करने और संक्रमण से बचाव के बारे में परामर्श जारी करने के निर्देश भी दिए गए थे।

‘ब्लैक फंगस’ के इलाज के लिए लाइन ऑफ ट्रीटमेंट तय कर दिशानिर्देश जारी कर दी गयी है और इस बारे में परामर्श भी जारी कर दिया गया है। सीएम योगी के निर्देश के मुताबिक ब्लैक फंगस के इलाज आदि के सम्बन्ध में संजय गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान द्वारा जिलों एवं मेडिकल कॉलेजों के सम्बन्धित चिकित्सकों का डिजिटल जरिए से प्रशिक्षण भी कराया गया है।