Breaking News

प्रदेश के लिए एक बार फिर आदर्श बना बाराबंकी मॉडल!

डीएम डॉक्टर आदर्श सिंह का टीमवर्क लाया रंग

प्रतिदिन 45 ग्राम पंचायतों में किया जा रहा है टीकाकरण

रिपोर्ट : कृष्ण कुमार द्विवेदी (राजू भैया) बाराबंकी।कोविड टीकाकरण में एसीएस महोदय द्वारा की गई प्रशंसा व टीकाकरण बढाये जाने हेतु अन्य जनपदों को बाराबंकी माडल अपनाने की दी गयी हिदायत जिलाधिकारी डॉक्टर आदर्श कुमार सिंह के टीम वर्क का कमाल है। जी हां यह उपलब्धि जहां जिले का गौरव है। वही इस सटीक आदर्श दृष्टि की वजह से ही प्रदेश में आज बाराबंकी मॉडल आदर्श बन गया है।

 

कोरोना महामारी के संक्रमण को रोकने के लिए बाराबंकी जनपद में जो प्रयास प्रारंभ किए गए हैं वह आज सार्थक होते नजर आ रहे हैं। खासकर ऑक्सीजन एवं अन्य सुविधाओं में जो किल्लत हुई उससे इतर टीकाकरण अभियान में जनपद ने अच्छे प्रबंधन के चलते पूरे प्रदेश का ध्यान अपनी ओर खींचा है। जिलाधिकारी डॉक्टर आदर्श कुमार सिंह का टीमवर्क एक बार फिर जनपद को प्रदेश में चर्चा में ले आया है। स्वयं एसीएस महोदय ने भी अन्य जनपदों की जिलाधिकारियों को यह हिदायत दे डाली! कि यदि कोविड टीकाकरण अभियान को शत-प्रतिशत सफल करना हो तो वह बाराबंकी के टीकाकरण अभियान से सबक लेकर के इसे अपने यहां आगे बढ़ाएं!

दरअसल जिस प्रकार से जिलाधिकारी डॉक्टर आदर्श कुमार सिंह ने कोविड़ टीकाकरण अभियान को जनपद में तेजी पकड़ाई वह भी काबिले तारीफ है। 21 तारीख से प्रारंभ इस अभियान में शुरुआती दौर में जनपद को वैसी सफलता नहीं मिल रही थी जैसी सफलता स्वयं जिलाधिकारी बाराबंकी चाहते थे! 25 से 40 फ़ीसदी के आगे टीकाकरण का अभियान आगे बढ़ ही नहीं पा रहा था? एकाएक अच्छी सोच एवं आदर्श दृष्टि से डॉक्टर आदर्श कुमार सिंह ने जनपद के सभी 15 विकास खंडों में 45 ग्राम पंचायतों में टीकाकरण कैंप लगाने का जो कदम उठाया उसने इस क्षेत्र में तहलका मचा दिया। यदि हम जनपद में हुए टीकाकरण पर गौर करें तो 25 मई के बाद से टीकाकरण का प्रतिशत 95- 96 से कहीं ज्यादा रहा है! यहाँ एक दिन में 5033 लोगों तक ने टीकाकरण कराया। स्वयं आज 27 मई को 4518 लोगों ने टीकाकरण कराया।

इसके अलावा जिलाधिकारी डॉक्टर आदर्श कुमार सिंह का लगातार टीकाकरण कार्यक्रम पर नजर रखना भी काम आया। स्वयं जिलाधिकारी इस पूरे मामले को लेकर लगातार समीक्षा करते रहे। यही नहीं उन्होंने कई टीकाकरण केंद्रों का औचक निरीक्षण भी किया। इसके अलावा उनकी टीम के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने उनका जमकर सहयोग किया। यही नहीं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अलावा स्वयं राजस्व विभाग व अन्य कई विभागों से जुड़े अधिकारियों ने टीकाकरण अभियान में अपनी पूरी ताकत झोंक दी।जिसके चलते आज स्थिति यह है कि बाराबंकी जनपद में टीकाकरण अभियान के अंतर्गत प्रतिदिन 4000 से5000 ज्यादा तक टीकाकरण हो रहे हैं! 45 वर्ष से ऊपर के लोगों से लेकर अन्य उन सभी लोगों तक टीका पहुंचाया जा रहा है जिन्हें इसकी जरूरत है। जागरूकता अभियान के साथ-साथ समाज के गणमान्य लोगों की भी सहायता ली जा रही है ।गांव में टीकाकरण अभियान के अंतर्गत स्वास्थ्य कर्मियों के द्वारा कैंप लगाने का मामला तो बिल्कुल कमाल कर गया। जिलाधिकारी डॉक्टर आदर्श कुमार सिंह की इस आदर्श दृष्टि ने आखिरकार पूरे प्रदेश में ऐसा आदर्श प्रस्तुत कर दिया कि आज बाराबंकी मॉडल पूरे प्रदेश के लिए प्रेरणा का सूत्र बन गया। स्वयं प्रदेश शासन के वरिष्ठ अधिकारी जहां बाराबंकी के कोविड़ टीकाकरण अभियान का यशोगान कर रहे हैं वहीं दूसरी और वह अन्य जनपदों को बाराबंकी के टीकाकरण अभियान से सबक लेने की हिदायत भी दे रहे हैं।

बाराबंकी जनपद के गौरव के लिए यह बड़ी बात है। इसके लिए एक नहीं कई बार धन्यवाद तो बाराबंकी के जिलाधिकारी डॉक्टर आदर्श कुमार सिंह को बनता ही है! बाराबंकी मे टीकाकरण अभियान के पर्यवेक्षण के लिए अधिकारियों को नामित किया गया है। यही नहीं जागरूकता अभियान के अंतर्गत इस अभियान से जुड़े छोटे से लेकर बड़े अधिकारी व कर्मचारी तक उन लोगों को भी टीकाकरण के लिए प्रेरित करते हैं जिनके मन में इसे लेकर कुछ संशय है! अभी हाल ही में 22 मई को जब रामनगर के एक गांव में कुछ लोग इससे डरकर नदी में कूदे तब पूरे टीम के सदस्यों ने गांव के लोगों को इसके लिए तैयार किया। आखिरकार इसके बाद पूरे गांव ने टीकाकरण अभियान को सफल बनाया। कुल मिलाकर अगर आज प्रदेश में बाराबंकी मॉडल अपना दम दिखाता नजर आ रहा है तो इसके लिए इस पूरे अभियान में जुटे बाराबंकी के कैप्टन जिलाधिकारी डॉक्टर आदर्श कुमार सिंह एवं उनकी टीम में शामिल अन्य स्वास्थ्य कर्मी तथा वरिष्ठ अधिकारी से लेकर छोटे कर्मचारी तक सभी बधाई के पात्र हैं। क्योंकि आदर्श दृष्टि, आदर्श प्रबंधन, आदर्श कार्यक्षमता के चलते ही आज प्रदेश में बाराबंकी मॉडल आदर्श बन कर एक ऐतिहासिक आदर्श प्रस्तुत करता नजर आ रहा है।