Breaking News

ATM से कैश निकालने पर अगले महीने से लगेगा ज्यादा चार्ज, जानें कितनी बढ़ जाएगी फीस

अगले महीने से, ग्राहकों को मुफ्त ATM ट्रांजैक्शन लिमिट को पार करने पर, ज्यादा पैसे का भुगतान करना होगा. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने जून में 1 जनवरी 2022 से मुफ्त मासिक लिमिट के बाद कैश और नॉन-कैश एटीएम ट्रांजैक्शन के लिए चार्ज को बढ़ाने की इजाजत दी थी. एक्सिस बैंक ने कहा कि RBI के गाइडलाइंस के मुताबिक, एक्सिस बैंक या दूसरे बैंकों के एटीएम में फ्री लिमिट के ऊपर वित्तीय ट्रांजैक्शन फीस 21 रुपये प्लस जीएसटी होगी, जो 1 जनवरी 2022 से प्रभावी है.

अगले महीने से, ग्राहकों को मुफ्त ट्रांजैक्शन की मासिक सीमा को पार करने पर 20 रुपये की जगह 21 रुपये प्रति ट्रांजैक्शन का भुगतान करना होगा. आरबीआई ने एक सर्रकुलर में कहा था कि ज्यादा इंटरचेंज फी के लिए बैंकों की भरपाई करने के लिए और लागत में सामान्य बढ़ोतरी को देखते हुए, उन्हें ग्राहकों के लिए चार्ज को बढ़ाकर 21 रुपये प्रति ट्रांजैक्शन करने की इजाजत दी गई है. सर्रकुलर के मुताबिक, यह बढ़ोतरी 1 जनवरी 2022 से लागू होगी.

मुफ्त ट्रांजैक्शन की लिमिट

ग्राहकों को अपने बैंकों के एटीएम से पांच मुफ्त ट्रांजैक्शन करने की इजाजत मिलेगी. इसमें वित्तीय और गैर-वित्तीय ट्रांजैक्शन शामिल होंगे. वे मेट्रो केंद्रों में दूसरे बैंकों के एटीएम से तीन मुफ्त ट्रांजैक्शन और गैर-मेट्रो केंद्रों में पांच ट्रांजैक्शन करने की इजाजत दी गई है.

इसके अलावा, केंद्रीय बैंक ने इंटरचेंज फीस प्रति ट्रांजैक्शन को बढ़ाने की भी इजाजत दी है. वित्तीय ट्रांजैक्शन के लिए इस शुल्क को 15 रुपये से बढ़ाकर 17 रुपये कर दिया गया है. गैर-वित्तीय ट्रांजैक्शन के लिए इंटरचेंज फीस को 5 रुपये से बढ़ाकर 6 रुपये कर दिया गया है. यह 1 अगस्त 2021 से प्रभावी है.

आपको बता दें कि अब बिना डेबिट कार्ड के भी आप एटीएम से कैश निकाल सकते हैं. लेकिन उसके लिए आपको सिर्फ अपने फोन की जरूरत है, और तुरंत ही आप एटीएम से पैसे निकाल पाएंगे. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) YONO ऐप के जरिए बिना डेबिट कार्ड के एटीएम से पैसे निकालने की सुविधा दे रहा है. लेकिन इसके अलावा ICICI बैंक और Axis बैंक से भी आप बिना कार्ड के कैश निकाल सकते हैं, इसके लिए आपको अपने फोन से कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा. इसके साथ ही आसानी से आप पैसे निकाल पाएंगे.