Breaking News

Alert: देश में तबाही मचाने आ रहा चक्रवाती तूफान ‘Nivar’, इन इलाकों में 120 KM/HR की रफ्तार से चलेगी हवा

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र चक्रवाती तूफान में बदल सकता है। अनुमान है कि ये तूफान 25 नवम्बर को तमिलनाडु और पुडुचेरी के तटों को पार करेगा। इस तूफान का नाम ‘निवार’ रखा गया है। मौसम विभाग के मुताबिक इस दौरान हवा की रफ्तार 100 से 120 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है।

Gati Cyclone Next After Nisarga: 'निसर्ग' के बाद आने वाले अगले चक्रवाती  तूफान का नाम होगा 'गति', ऐसे मिला यह नाम | ???? LatestLY हिन्दी

ऐसे में तमिलनाडु और पुडुचेरी के कई इलाकों में अलर्ट जारी कर दिया गया है। मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है। स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने उन मछुआरों को भी सलाह दी है जो मछली पकड़ने के लिए पहले ही बाहर निकल चुके हैं। रिपोर्ट के मुताबिक 6 से 10 सेंटीमीटर तक बारिश पड़ सकती है। वहीं तूफान के मद्देनजर राष्ट्रीय आपदा बचाव दल ने अपनी छह टीमों को कूड्डालोर और चिदंबरम शहर में भेज दिया है। भारतीय मौसम विभाग की ओर से जारी चेतावनी के बाद एनडीआरएफ ने अपनी छह टीमों को इन दो शहरों में तैनात कर दिया है।

Chennai Is To See Rains As Cyclone Nivar Heads For Tamil Nadu Coast High  Alert In Some Places - तमिलनाडु के तट की ओर तेजी से बढ़ रहा चक्रवाती तूफान  निवार, नागापट्टिनम

चक्रवाती तूफान निवार की वजह से मामल्लपुरम और कराईकल क्षेत्रों में भूस्खलन हो सकता है, जिसकी वजह से बुधवार दोपहर तक चेन्नई में भारी बारिश की संभावना है।

बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम पर कम दबाव के अगले 24 घंटे के दौरान एक चक्रवाती तूफान में तेज होने की संभावना है जो कि तमिलनाडु और पुडुचेरी के तटों की ओर बढ़ रहा है। भारतीय मौसम विभाग ने इस तूफान की रफ्तार 18 किलोमीटर प्रति घंटा बताई है।

चेन्नई के क्षेत्रीय मौसम विभाग के डिप्टी निदेशक एस बालाचंद्रन का कहना है कि तटीय जिलों में सोमवार से ही बारिश पड़ सकती है जो कि धीरे-धीरे चक्रवाती तूफान में बदल जाएगी। उन्होंने कहा कि मंगलवार और बुधवार को तटीय इलाकों में भारी बारिश के आसार हैं।

आ रहा है चक्रवाती तूफान 'निवर', इन इलाकों में 120 KM/HR की रफ्तार से चलेगी  हवा

25 नवंबर तक मछुआरों को समुद्र में ना जाने की चेतावनी दे दी गई है। एस बालाचंद्रन का कहना है कि मंगलवार को शहर और उसके उपनगरों में बारिश पड़ने के आसार हैं। मौसम विभाग ने जानकारी दी कि निवार तूफान तेजी से आगे बढ़ रहा है और कम दबाव वाला इलाका डिप्रेशन में बदल रहा है।

निवार तूफान के तमिलनाडु की ओर बढ़ने से नागापट्टिनम जिला प्रशासन ने मछुआरों को अपनी नावों को सुरक्षित करने के निर्देश दिए हैं। नागापट्टिनम जिले में सभी विभाग अलर्ट पर हैं, सभी मछुआरों को किनारे पर जाने के निर्देश दे दिए गए हैं।