Breaking News

किसानों के लिए आई खुशखबरी, आज खाते में क्रेडिट हो जाएंगे 4000 रुपये, फटाफट चेक करें अपना पेमेंट स्टेटस

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार किसानों के खाते में आज यानि 15 दिसंबर को पीएम किसान योजना (PM Kisan scheme) का पैसा ट्रांसफर कर सकती है. किसानों के खाते में 10वीं किस्त (10th installment) के 2,000 रुपये आने हैं. सरकार ने इसकी पूरी तैयारी भी कर ली है.

किसानों के खाते में 10वीं किस्त (10th installment) के 2,000 रुपये आने हैं. सरकार ने इसकी पूरी तैयारी भी कर ली है. वहीं केंद्र सरकार ने पिछले साल 25 दिसंबर 2020 को को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) के तहत पैसा ट्रांसफर किया था. अब तक सरकार ने देश के 11.37 करोड़ से अधिक किसानों के बैंक अकाउंट में सीधे 1.58 लाख करोड़ रुपये से अधिक ट्रांसफर कर चुकी है.

बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) छोटे और सीमांत किसानों को ध्यान में रखकर मोदी सरकार ने शुरू की गई थी. इस योजना के तहत 1 साल में 3 किस्तों में किसानों को सरकार 6,000 रुपये की आर्थिक सहायता की जाती है. हर 4 महीने में किसानों के अकाउंट में 2,000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं. अब तक किसानों के अकाउंट में 9 किस्तों में पैसे भेजे जा चुके हैं.

अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इसके साथ ही एक शर्त ये भी है कि आपका आधार कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक होना चाहिए. रजिस्ट्रेशन के लिए किसानों अपने राशन कार्ड की डिटेल अपलोड करनी होगी और अन्य जरूरी डॉक्यूमेंट्स की सॉफ्ट कॉपी जमा करनी होगी.

इन किसानों को मिलेंगे 4000 रुपये 

आपको बता दें जिन किसानों को अभी तक 9वीं किस्त का फायदा नहीं मिला है तो उन लोगों के खातों में दो किस्तो का पैसा एकसाथ आएगा यानी उनके खाते में 4000 रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे. लेकिन आपको बता दें कि यह सुविधा उन किसानों को ही मिलेगी जिन्होंने 30 सितंबर से पहले रजिस्ट्रेशन कराया होगा.