Saturday , September 28 2024
Breaking News

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए खाएं ये फल, नहीं बढ़ेगा शुगर लेवल

हम सभी जानते हैं फ्रूट्स स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं. फलों में विटामिन, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, पोषक तत्वों और पानी का मुख्य स्त्रोत है. इसमें प्राकृतिक रूप से मिठास होती है. जिसके बारे में परेशान होने की जरूरत नहीं है. ये नेचुरल शुगर शरीर के लिए हानिकारक नहीं है. हालांकि हमें फलों में चीनी के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं हैं. लेकिन हमारे डेली रूटीन में कैलोरी गिना जाता है.

जिन लोगों को शुगर को कंट्रोल करने की जरूरत है उन्हें उता होना चाहिए किस में शुगर ज्यादा है और उसका सेवन करने से बचना चाहिए. हम आपको उन फलों के बारे में बता रहे हैं जिसमें चीनी की अधिक मात्रा होती है. खासतौर पर डायबिटीज के मरीज और वजन घटाने वालों को कम मात्रा में सेवन करना चाहिए. आइए जानते हैं किन फलों में शुगर की मात्रा कम होती है.

आम – आम हर किसी को पंसद होता है. एक मीडियम साइज आम में 45 ग्राम चीनी होता है. अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो आम का अधिक सेवन करने से परहेज करना चाहिए. आप दिन में एक से दो टुकड़े आम खा सकते हैं.

अंगूर – एक कटोरी अंगूर में 23 ग्राम चीनी होती है. आप इसे नियमित मात्रा में आसानी से खा सकते हैं क्योंकि इसमें चीनी की मात्रा बेहद कम होती है. इसके अलावा आप अंगूर को स्मूदी, शेक और ओट्मील्स के साथ खा सकते हैं.

चेरीज- एक कप चेरी में लगभग 18 ग्राम चीनी होती है और आप आसानी से ट्रैक कर सकते हैं कि आपके पास कितनी थी. इसलिए, इससे पहले कि आप चेरी खाने के लिए बैठें, उन्हें हाथों से पहले माप लें ताकि आप जान सकें कि आपने कितनी मात्रा में सेवन किया है.

नाशपाति – एक नाशपाति में 17 ग्राम चीनी होता है. अगर आप कम मात्रा में खाना चाहते हैं तो पूरे की जगह आधा स्लाइस खाएं. आप नाशपाति को दही या अपनी पसंदीदा सलाद में डालकर खा सकते हैं.

तरबूज – एक माध्यम आकार के तरबूज में 17 ग्राम चीनी होता है. इसके नाम से पता चल रहा है कि चरूबूज में पानी और इलेक्ट्रोलाइट मिनरल होता है जो शरीर को रिचार्ज रखने में मदद करता है. आप एक समय में तरबूज के दो टुकड़े खाएं.

केला – केला में एनर्जी की भरपूर मात्रा होती है. एक मीडियम साइज केले में 14 ग्राम चीनी होता है. आप सुबह के नाश्ते में पीनट बटर सैंडविच के साथ आराम से खा सकते हैं.

एवोकाडो – एक ऐवाकाडो में 1.33 ग्राम चीनी होता है. आप इसका इस्तेमाल सलाद, स्मूदी और टोस्ट में कर सकते है. इसमें शुगर की मात्रा भले ही बेहद कम होती है. लेकिन कैलोरी बहुत अधिक मात्रा में होती है. सभी फ्रूट्स में शुगर नहीं होता है.