Saturday , September 28 2024
Breaking News

सहारनपुर में 884 सामुदायिक शौचालयों का होगा निर्माण : मण्डलायुक्त संजय कुमार

रिर्पोट :- गौरव सिंघल, वरिष्ठ संवाददाता, सहारनपुर मंडल 
सहारनपुर (दैनिक संवाद न्यूज ब्यूरो)। उत्तर प्रदेश सरकार ने ग्राम पंचायतों को बड़ा तोहफा दिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ग्राम स्वराज्य अभियान (वित्त आयोग) स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) व मनरेगा के अंतर्गत बने 18,847 सामुदायिक शौचालयों व 377 पंचायत भवनों का लोकार्पण किया। सीएम ने केंद्रीय 35,058 सामुदायिक शौचालयों व 21,414 पंचायत भवनों का वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से शिलान्यास किया। इसके अलावा सीएम योगी ने सभी ग्राम पंचायतों के पंचायत भवनों को आप्टिकल फाइबर से जोड़ने का भी ऐलान किया।
इधर, सहारनपुर में मण्डलायुक्त संजय कुमार एवं जिलाधिकारी अखिलेश सिंह के द्वारा स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण एवं वित्त आयोग तथा मनरेगा कन्वर्जेंस से जनपद में 884 सामुदायिक शौचालयों का निर्माण कराया जायेंगा। प्रतीकात्मक रूप से 42 सामुदायिक शौचालयों का लोकार्पण और 686 का शिलान्यास किया गया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज लखनऊ में पंचायती राज विभाग के अंतर्गत निर्मित पंचायत भवन एवं सामुदायिक शौचालयों का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा लोकार्पण एवं शिलान्यास के उपरान्त अपने सम्बोधन में यह बात कही। स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण एवं वित्त आयोग अन्तर्गत धनराशि 942.35 करोड़ की लागत से निर्मित होने वाले 18847 सामुदायिक शौचालयों का लोकार्पण तथा 1752.90 करोड़ की लागत से निर्मित होने वाले 35058 सामुदायिक शौचालयों का शिलान्यास मुख्यमंत्री द्वारा किया गया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि अगले 100 दिन के अन्दर प्रदेश की सभी आंगनवाडी और विद्यालय में स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित की जायेगी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक सामुदायिक शौचालय के रख-रखाव हेतु स्वयं सहायता समूह से एक महिला को चयनित कर प्रत्येक माह 6000 रूपये मानदेय दिया जायेगा। इस प्रकार से एक साथ बडे स्तर पर रोजगार भी उपलब्ध कराया जायेगा। उन्होने कहा कि जिला प्रशासन यह सुनिश्चित करे कि जिन सामुदायिक शौचालयों पर महिला कर्मी कार्य कर रही है उसे प्रत्येक माह 6000 रूपये का मानदेय मिल रहा है अथवा नहीं। उन्होने कहा कि पंचायत भवनों को आॅप्टिकल फाइबर से जोडा जाये। ग्राम पंचायत भवनों को ग्राम पंचायत सचिवालय के रूप में विकसित किया जाए। साथ ही पंचायत भवन में ही जाति प्रमाण पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र बनाने की सुविधा भी की जाये और बैंकिंग काॅरेस्पाॅन्डेंट सखी के माध्यम से गांव में ही पैसे का लेन-देन किया जाये।
जिससे ग्रामीणों को गांव में ही सभी सुविधाएं उपलब्ध हो। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा चलायी गयी स्वामित्व योजना के अन्तर्गत उत्तर प्रदेश सरकार समय सीमा के अन्दर लक्ष्य को प्राप्त करेगी। आॅनलाईन शिलान्यास एवं लोकार्पण कार्यक्रम के अवसर पर केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग, के मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर,  केन्द्रीय जल शक्ति मंत्रालय के मंत्री  गजेन्द्र सिंह शेखावत, प्रदेश के पंचायती राज मंत्री भूपेन्द्र सिंह चौधरी ग्राम्य विकास विभाग के मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह मोती और पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य, सचिव मनोज कुमार सिंह समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारी आदि उपस्थित थे। सहारनपुर में मण्डलायुक्त संजय कुमार व जिलाधिकारी अखिलेश सिंह ने कलैक्ट्रेट में 42 सामुदायिक शौचालयों का लोकार्पण और 686 का शिलान्यास किया। मण्डलायुक्त ने कहा कि सामुदायिक शौचालय एवं पंचायत भवनों की ग्रामीण स्तर पर महत्ता तथा उनसे आमजन को विभिन्न प्रकार से प्राप्त होने वाली सुविधाएं अत्यंत महत्वपूर्ण स्थान रखती हैं। जिलाधिकारी अखिलेश सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि ग्रामीण विकास की सभी योजनाओ का लाभ पात्र लोगों तक पहुंचे। इसके लिए कार्ययोजना बनाकर कार्य करें।
उन्होंने कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप योजनाओं में पूरी पारदर्शिता बरती जाए। किसी भी स्तर पर कोई लापरवाही न होने पाए। जनपद में ग्राम पंचायत भवन 298 के सापेक्ष 03 ग्राम पचांयत सलेमपुर, सलोनी, खेडा मेवात विकास खण्ड सरसावा के पंचायत भवनों का लोकार्पण भी किया गया। 172 ग्राम पंचायतों में पंचायत भवनों का शिलान्यास किया गया। कार्यक्रम में सांसद हाजी फजलूर्रहमान, विधायक देवेन्द्र निम, उपनिदेशक पंचायत हरिकेश बहादुर सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी राजेन्द्र प्रसाद, विशेष रूप से आमंत्रित विकास खण्ड सरसावा से ग्राम प्रधान सलेमपुर श्रीमती किरन सैनी, विकास खण्ड सरसावा से ग्राम प्रधान पटनी श्रीमती रेखा सैनी, विकास खण्ड देवबन्द से ग्राम प्रधान कुरडी श्रीमती माछन देवी, विकास खण्ड पुंवारका से ग्राम प्रधान चैरादेव, प्रदीप कुमार, विकास खण्ड नागल से स्वयं सहायता समूह अध्यक्ष भाटखेडी श्रीमती सुधा देवी आदि उपस्थित रहे।