Breaking News

बांग्लादेश टी20 सीरीज के बाद सेलेक्टर्स ने 5 खिलाड़ियों को किया बाहर

बीसीसीआई की सीनियर सेलेक्शन कमेटी ने शुक्रवार देर रात साउथ अफ्रीका दौरे के लिए भारत की टी20 टीम का एलान किया। इस टीम में कई बड़े बदलाव देखने को मिले हैं। बांग्लादेश के खिलाफ जो टी20 सीरीज खेली गई थी उस टीम के पांच खिलाड़ियों को इस टीम में शामिल नहीं किया गया है। तीन नए खिलाड़ियों को पहली बार टीम में जगह मिली है।

साउथ अफ्रीका दौरे पर टीम इंडिया चार मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी। इस सीरीज के लिए दो पुराने खिलाड़ी टीम में वापसी करने में सफल रहे हैं। टीम के कोच गौतम गंभीर के चहेते खिलाड़ी को टीम में जगह मिली है।

बाहर हुए खिलाड़ी

जिम्बाब्वे दौरे से भारत की हर टी20 सीरीज में खेलने वाले ऑलराउंडर रियान पराग को टीम से बाहर किया गया है। वहीं बांग्लादेश सीरीज में डेब्यू करने वाले मयंक यादव भी साउथ अफ्रीका नहीं जाएंगे। बीसीसीआई ने बताया है कि मयंक यादव चोटिल हैं इसलिए नहीं खेल पाएंगे। रियान पराग सेलेक्शन के लिए उपलब्ध नहीं थे क्योंकि वह इस समय बीसीसीआई के सेंटर ऑर एक्सीलेंस में अपने कंधे की चोट का इलाज करा रहे हैं।

बांग्लादेश सीरीज में ही टी20 डेब्यू करने वाले और अपने प्रदर्शन से छाप छोड़ने वाले ऑलराउंडर नीतीश रेड्डी को भी टीम में जगह नहीं मिली है। हालांकि, उन्हें ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टेस्ट टीम में चुना गया है और इसी कारण वह साउथ अफ्रीका नहीं जा पाएंगे। वॉशिंगटन सुंदर को भी टेस्ट टीम में तो जगह मिली है लेकिन टी20 सीरीज में उनका नाम नहीं है। हर्षित राणा भी टी20 में नहीं है लेकिन टेस्ट टीम में चुने गए हैं।

टीम में आए खिलाड़ी

टीम में तीन नए खिलाड़ियों को मौका दिया गया है। इमरजिंग एशिया कप में इंडिया-ए की तरफ से शानदार प्रदर्शन करने वाले रमनदीप सिंह को पहली बार टीम इंडिया में चुना गया है। रमनदीप कोलकाता नाइट राइडर्स के आईपीएल खेलते हैं और गंभीर पिछले साल इसी टीम के मेंटर थे। उनके आने से रमनदीप के खेल में काफी सुधार देखने को मिला था। उनके अलावा रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए खेलने वाले यश दयाल को भी पहली बार टी20 टीम में जगह मिली है।

आरसीबी के विजय कुमार विशाक भी टी20 टीम में जगह बनाने में सफल रहे हैं। यश को बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में चुना गया था लेकिन डेब्यू नहीं कर पाए थे। श्रीलंका दौरे के बाद से टीम से बाहर रहे अक्षर पटेल को साउथ अफ्रीका जाना होगा। वह ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए नहीं चुने गए हैं। आवेश खान जिम्बाब्वे दौरे के बाद पहली बार टीम में आए हैं।

साउथ अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय टीम का पूरा शेड्यूलः-

पहला टी20- 8 नवंबर- डरबनदूसरा टी20- 10 नवंबर- गकबेर्हातीसरा टी20- 13 नवंबर- सेंचुरियनचौथा टी20- 15 नवंबर- जोहानसबर्ग

भारत की टी20 टीम:-

सूर्यकुमार यादव (कप्तान), अभिषेक शर्मा, संजू सैमसन (विकेटकीपर), रिंकू सिंह, तिलक वर्मा, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, रमनदीप सिंह, वरुण चक्रवर्ती, रवि बिश्नोई , अर्शदीप सिंह, विजयकुमार वैश्य, आवेश खान, यश दयाल।