Breaking News

यूपी का मौसम: चक्रवात के असर से आज इन जिलों में हो सकती है बारिश

बंगाल की खाड़ी से ओडिशा के तटीय क्षेत्र में उठे दाना चक्रवात के असर से शुक्रवार को दक्षिण-पूर्व यूपी में शुक्रवार को हल्की बूंदाबांदी के आसार हैं। वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि चक्रवात से सोनभद्र, मिर्जापुर, गाजीपुर, मऊ, जौनपुर, आजमगढ़, बलिया, वाराणसी, प्रयागराज, चंदौली, चित्रकूट, कौशांबी, देवरिया, संत रविदास नगर जिलों में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। उन्होंने बताया कि इस दौरान इन इलाकों में 20 से 30 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से पूर्वा हवा भी चलेगी। चक्रवात का असर आने वाले दो से तीन दिनों तक रह सकता है।

मौसम के बदले मिजाज से लोग हो रहे बीमार
खुशगवार कहे जाने वाले अक्तूबर के महीने में, लखनऊ में अप्रत्याशित रूप से मौसम का मिजाजा बिगड़ा हुआ है। कभी सर्द तो कभी गर्म मौसम के इस अजीब समीकरण ने लोगों को बीमार करना शुरू कर दिया है। वहीं राजधानी में बिगड़ी हुई हवा की सेहत भी लोगों पर सितम ढा रही है।

बुधवार और गुरूवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) के पैमाने पर लखनऊ के कुछ इलाकों के हवा की सेहत लोगों के स्वास्थ्य के लिहाज से बेहद खराब रही। घनी बसावट व औद्योगिक इलाके ताल कटोरा में बुधवार को एक्यूआई सर्वाधिक 236 और गुरूवार को 224 तो वहीं लालबाग में बुधवार को एक्यूआई 225 और गुरूवार को 198 दर्ज किया गया। हरे भरे और रिहायशी इलाके गोमतीनगर में बुधवार को एक्यूआई177 और गुरूवार को 158 दर्ज किया गया।

मौसम के उतार चढाव से घट जाती है प्रतिरोधक क्षमता
इस विषय पर राजधानी के चिकित्सक डॉ शैलेश सिंह बताते हैं कि तापमान में उतार चढाव से शरीर की बीमारियों से लड़ने की शक्ति व प्रतिरोधक क्षमता प्रभावित होती है। बेहतर स्वास्थ्य के लिए हमारे शरीर हो आदर्श तापमान की जरूरत होती है। हमारे श्वसन तंत्र में पाई जाने वाली म्यूकोसा की सुरक्षा परत ठंडी हवा के प्रति संवेदनशील होती है। साथ ही वायरस सर्दियों में अधिक सक्रिय होते हैं। उन्होंने बताया कि ठंडी हवा, गर्म हवा की तुलना में घनी और भारी होती है। सर्दियों में हवा धरती की सतह के और करीब रहती है। प्रदूषक व अन्य जहरीले पदार्थ हवा की इस ठंडी सघनता की परत में फंस जाते हैं, जिससे संक्रमण तेजी से फैलता है।

ऐसे कर सकते हैं बचाव
तापमान के उतार चढाव से बचने के लिए ज्यादा कूल्ड एयर कंडीशन से बचें।
मौसम व तापमान के हिसाब से कपड़े पहनें।
ठंडे पानी, ठंडे जूस या बासी खाने से बचें ताजा खाना व फल खाएं और पर्याप्त पानी पिएं।
भीड़भाड़ वाली जगहों पर मास्क जरूर लगाएं।