Breaking News

नवाज शरीफ की ख्वाहिश भारत-पाकिस्तान के बीच क्रिकेट संबंध फिर से हो बहाल

भारतीय विदेश मंत्री (Foreign Minister) एस जयशंकर (S Jaishankar0 शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के समिट में भाग लेने के लिए पाकिस्तान (Pakistan) की राजधानी इस्लामाबाद पहुंचे तो सवाल यह भी था कि क्या भारत-पाक‍िस्तान के क्रिकेट संबंध आगे बढ़ेंगे? भारतीय टीम लंबे अर्से से पाकिस्तान में नहीं खेल रही है, वहीं जब भी कोई ICC (इंटरनेशनल क्रिकेट काउंस‍िल) या ACC (एश‍ियन क्रिकेट काउंस‍िल) का टूर्नामेंट होता है तो भी भारतीय टीम किसी न्यूट्रल वेन्यू पर खेलतीहै. 2025 में आईसीसी चैम्प‍ियंस ट्रॉफी पाकिस्तान में होनी है, ऐसे में अब तक का जो अपडेट है, उसके अनुसार भारतीय टीम हाइब्रिड मॉडल के तहत अपने मुकाबले खेलेगी. वहीं भारत और पाकिस्तान के मंत्र‍ियों की बैठक क्रिकेट पर होनी थी, जो SCO सम‍िट के दौरान नहीं हो पाई.

इसी बीच भारतीय विदेश मंत्री के दौरे के बीच पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ (nawaz sharif) का बयान आया. वहीं उन्होंने भारत पाकिस्तान के क्रिकेट संबंधों पर भी बात की. उन्होंने SCO सम्मेलन में भाग लेने के लिए इस्लामाबाद में आए भारतीय विदेश मंत्री की यात्रा को एक “शुरुआत” बताया.

वहीं उन्होंने भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट संबंधों को फिर से शुरू करने की वकालत की और यहां तक ​​कहा कि अगर दोनों टीमें पड़ोसी देश में किसी बड़े टूर्नामेंट के फाइनल में खेलते हैं तो वह भारत आना चाहेंगे.

उन्होंने कहा- एक-दूसरे के देशों में टीमें न भेजने से हमें क्या फायदा होगा? वे पूरी दुनिया में खेलते हैं, लेकिन हमारे दोनों देशों में इसकी अनुमति नहीं है. जब उनसे पूछा गया कि क्या भारत को फरवरी में पाकिस्तान में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी के लिए टीम भेजनी चाहिए, तो उन्होंने कहा- आपने मेरे दिल की बात कह दी है. शरीफ ने दोनों पक्षों के बीच व्यापारिक संबंधों के महत्व को भी रेखांकित किया.

जयशंकर शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सम्मेलन में भाग लेने के लिए मंगलवार को लगभग 24 घंटे की यात्रा पर इस्लामाबाद गए. दोनों देशों के संबंधों में जारी तनाव के बीच पिछले नौ वर्षों में पाकिस्तान का दौरा करने वाले वह पहले भारतीय विदेश मंत्री बन गए.

पाकिस्तान में खेलने का निर्णय सरकार पर न‍िर्भर
पाकिस्तान 1996 वर्ल्ड कप के बाद अपने पहले इंटरनेशनल क्रिकेट इंवेंट की मेजबानी के लिए तैयारी कर रहा है. चैंपियंस ट्रॉफी एक आईसीसी (अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) इवेंट है. वैसे पाकिस्तान में खेलने का निर्णय पर बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड) कई बार यह कह चुका है कि इस पर न‍िर्णय भारत सरकार लेगी.

2023 वनडे एशिया कप के दौरान भारत ने ‘हाइब्रिड मॉडल’ के आधार पर श्रीलंका में अपने खेल खेले. ड्राफ्ट शेड्यूल के अनुसार, संभावित सेमीफाइनल और फाइनल सहित भारत के सभी मैच लाहौर में खेले जाने हैं. भारत बनाम पाकिस्तान का प्रमुख मैच 1 मार्च को होना है.

बीसीसीआई के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने मई 2024 में कहा था कि भारतीय टीम टूर्नामेंट के लिए पाकिस्तान तभी जाएगी जब केंद्र सरकार इसकी अनुमति देगी. शुक्ला ने कहा था, ‘चैम्प‍ियंस ट्रॉफी के मामले में, हम वही करेंगे जो भारत सरकार हमें करने के लिए कहेगी. हम अपनी टीम तभी भेजेंगे जब भारत सरकार अनुमति देगी. इसलिए हम भारत सरकार के फैसले के अनुसार जाएंगे.’

हाइब्रिड मॉडल के तहत खेलेगा भारत?
पिछले साल भारत ने पाकिस्तान में एशिया कप खेलने के लिए अपनी टीम भेजने से इनकार कर दिया था. इसके बाद एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) को इस आयोजन के लिए एक हाइब्रिड मॉडल बनाया, जिसके बाद भारत के मैच श्रीलंका में हुए थे.

चैम्प‍ियंस ट्रॉफी 2025 के लिए भारतीय टीम के पाकिस्तान जाने की संभावना बहुत कम है, क्योंकि भारत सरकार द्वारा अंतिम निर्णय लिया जाना बाकी है. जो हाल‍िया रिपोर्टें आई हैं उनके अनुसार, हाइब्रिड मॉडल पर विचार किया जा सकता है. भारत एशिया कप की तरह ही अपने मैच यूएई या श्रीलंका में खेल सकता है. इस मामले में आईसीसी का रुख भी महत्वपूर्ण होगा.

भारत आख‍िरी बार पाकिस्तान कब गया?
भारत और पाकिस्तान ने आखिरी बार द्विपक्षीय ल‍िम‍िटेड ओवर्स (50 ओवर्स) की सीरीज 2012-13 में खेली थी, तब पाकिस्तान ने भारत का दौरा किया था. उसी दौरान 2 मैचों की टी20 सीरीज भी हुई थी. वहीं भारत ने पाकिस्तान में आख‍िरी बार 2007 में दौरान टेस्ट सीरीज खेली थी. वहीं पाकिस्तानी टीम हाल में वनडे वर्ल्ड कप के दौरान खेलने आई थी.